मध्यप्रदेश

MP Teacher Update: एमपी के शिक्षकों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा ऐलान, नियुक्ति के लिए जारी किया अपडेट

MP School News
x
MP Teacher Update: एमपी के शिक्षकों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा ऐलान, नियुक्ति के लिए जारी किया अपडेट! Big announcement of School Education Department for MP teachers, update issued for appointment

MP Teacher Recruitment 2022: स्कूल शिक्षा विभाग (school education department) में रिक्त पड़े शिक्षकों के पद को भरने की प्रक्रिया जल्दी ही शुरू होने वाली। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश दिए गए हैं। जिसके माध्यम से पता चल रहा है कि स्कूलों में रिक्त पड़े व्यायाम शिक्षकों के पदों (positions of exercise teachers) को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए आवेदन कब लिए जाएंगे। साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि भर्ती प्रक्रिया कब से शुरू की जाएगी।

5 दिन का दिया जाएगा प्रशिक्षण

मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूलों में होने वाली व्यायाम शिक्षकों की भर्ती (MP recruitment of exercise teachers) की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। जिसके तहत पता चल रहा है कि विषयों के शिक्षकों को 5 दिन का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद उन्हें तैनात करने की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही school education department द्वारा बताया गया है कि स्पोर्ट्स टीचर की नियुक्ति नहीं की जाएगी।

विभाग द्वारा स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि खेल शिक्षक जैसा कोई पद स्कूल में नहीं है। स्कूलों में व्यायाम शिक्षक ही होते हैं जिनके द्वारा छात्रों को खेलों का परिचय करवाया जाता है। स्कूलों में रिक्त पड़े व्यायाम शिक्षकों के पदों को भरा जाएगा।

साथ ही बताया गया है कि स्कूल शिक्षा विभाग जैसे ही व्यायाम शिक्षक के पदों पर नियुक्ति पूर्ण कर लेता है। पूर्व में जिन शिक्षकों को व्यायाम शिक्षक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है उन्हें मुक्त कर दिया जाएगा। भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने कार्यवाही प्रक्रिया के अधीन कर दी गई है। इसके लिए जल्द ही आवेदन के लिए घोषणा होगी।

Next Story