मध्यप्रदेश

MP School Students DigiLocker: एमपी के छात्रों को मिलेगी डिजिटल लॉकर की सुविधा, सुरक्षित होगा भविष्य

MP School Students DigiLocker
x
एमपी सरकार छात्रों के लिए डिजिटल लॉकर (DigiLocker) की सुविधा मुहैया करा रही है।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उच्च शिक्षा (Higher Education) की पढ़ाई करने वाले छात्रों को एमपी सरकार डिजिटल लॉकर (mp government digital locker) की सुविधा मुहैया करा रही है। जिससे छात्रों का भविष्य सुरक्षित हो सकेगा। यह सुविधा 6 अप्रैल से शुरू कर दी गई हैं। दरअसल एमपी के सीएम शिवराज सिंह ने युवा संवाद करके प्रदेश के छात्रों के साथ अपना अनुभव शेयर किए थें तो वही उन्हे यह भी खुशखबरी दी कि छात्रों को डिजिटल लॉकर सरकार मुहैया कराएगी।

शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

ज्ञात हो कि इससे पूर्व शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने भी डिजिटल लॉकर सुविधा के सबंध में जानकारी मुहैया कराई थी। तो वही अब इस सुविधा का विस्तार किया जा रहा हैं। जिससे छात्रों को इसका लाभ मिल सकें तथा आने वाले समय में छात्र डिजिटल लॉकर की सुविधा से लैंस हो जाएगे।

इस तरह से उपलब्ध होंगे दस्तावेज

उच्च शिक्षा मंत्री ने जो जानकारी दी थी उसके तहत प्रथम चरण में डिजी लॉकर के माध्यम से अंक-सूची उपलब्ध कराई जायेगी, अगले चरण में उपाधि, डुप्लीकेट मार्कशीट, माइग्रेशन, ट्रांसक्रिप्ट आदि प्रमाण-पत्र डिजी लॉकर के माध्यम से उपलब्ध कराये जायेंगे।

परीणाम घोषित होते मिलेगी अंकसूची

डिजी लॉकर की सुविधा शुरू हो जाने से छात्रों को अपनी अंकसूची के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। परीक्षा परिणाम जारी होते ही छात्र अपनी अंक-सूची डिजी लॉकर के माध्यम से प्राप्त कर सकेगे। छात्र के अंतिम वर्ष के परिणाम के साथ ही डिजी लॉकर के माध्यम से ऑनलाइन डिजिटल प्रोवीजनल डिग्री दी जा सकती है।

सुरक्षित होंगे दस्तावेज

उच्च शिक्षा मंत्री ने डीजी को लेकर बताया कि छात्र सीधे अपने डिजी लॉकर अकाउंट से डिजिटल प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं. इससे प्रमाण-पत्रों के गुम होने की समस्या भी समाप्त हो जायेग। उन्होंने कहा कि डिजी लॉकर के शुरू होने से प्रमाण-पत्र में सुधार बहुत ही कम समय में किया जाना संभव हो सकेगा. साथ ही प्रमाण-पत्रों में डिजिटल हस्ताक्षर होने से कर्मचारियों-अधिकारियों की जवाबदारी सुनिश्चित होगी। इस सुविधा से छात्रों को लाभ तो होगा ही काम में भी पारदर्शिता आएगी।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story