मध्यप्रदेश

एमपी के छात्रों ने यूट्यूब से पहले सीखा तरीका फिर एक करोड़ की डकैती को दिया अंजाम, रीवा के आरोपी भी शामिल

Sanjay Patel
2 May 2023 7:07 AM GMT
एमपी के छात्रों ने यूट्यूब से पहले सीखा तरीका फिर एक करोड़ की डकैती को दिया अंजाम, रीवा के आरोपी भी शामिल
x
MP News: एमपी के छात्रों ने पहले यूट्यूब के माध्यम से लूट और डकैती करने के तरीके सहित अन्य जानकारियां ली। इसके बाद दो अन्य साथियों के साथ मिलकर एक करोड़ की डकैती को अंजाम दे डाला।

एमपी के छात्रों ने पहले यूट्यूब के माध्यम से लूट और डकैती करने के तरीके सहित अन्य जानकारियां ली। इसके बाद दो अन्य साथियों के साथ मिलकर एक करोड़ की डकैती को अंजाम दे डाला। महज आठ घंटे में ही डकैती की इस बड़ी वारदात का खुलासा करने में पुलिस की लगभग 30 सदस्यीय टीम और साइबर सेल ने रात भर कड़ी मेहनत की। आईजी द्वारा 30 हजार रुपए का ईनाम देकर पुलिस की इस टीम को सम्मानित किया जाएगा।

यह है मामला

एमपी छतरपुर जिले के नौगांव स्थित शासकीय पॉलीटेक्निकल कॉलेज में अध्ययनरत तीन छात्रों ने अपने दो अन्य साथियों के साथ मिलकर नौगांव के ही एक मिष्ठान व्यापारी के घर में एक करोड़ रुपए की डकैती को अंजाम दिया। आरोपियों ने यूट्यूब के माध्यम से लूट और डकैती करने के तरीके, मौके से भागने की प्लानिंग, पीड़ितों को डराने, धमकाने और बांधने तक का अभ्यास किया था। इसके बावजूद चार आरोपी सुबह होने के पहले ही पुलिस के हत्थे चढ़ गए। जबकि एक आरोपी फरार बताया गया है।

घर और दुकान के आसपास 10 दिनों तक की रेकी

छतरपुर पुलिस की लगभग 30 सदस्यीय टीम और साइबर सेल ने रात भर मेहनत की और महज आठ घंटे में ही इस बड़ी वारदात का खुलासा किया। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि नौगांव में बीकानेर मिष्ठान भंडार संचालित करने वाले ओमप्रकाश पुरोहित तनय पुखराज सिंह पुरोहित के पास भारी मात्रा में पैसा और सोना-चांदी होने का संदेह था। व्यापारी को घेरने के लिए आरोपियों ने घर और दुकान के आसपास 10 दिन तक रेकी की। 30 अप्रैल की रात करीब साढ़े 10 बजे व्यापारी के घर के बाहर जाल बिछाया। जैसे ही व्यापारी दुकान से घर पहुंचा और उनकी नाबालिग बेटी घर के बाहर का दरवाजा लगाने के लिए आई तभी आरोपी कट्टा दिखाते हुए अंदर प्रवेश कर गए। वह नकाब पहन रखे थे। अंदर घुसते ही आरोपियों ने पहले लड़की को पीटा इसके बाद उसके सिर पर कट्टा तानकर ऊपरी मंजिल पर ले गए जहां पर लड़की के माता-पिता मौजूद थे। वहां पर उन्होंने लड़की के माता-पिता के साथ भी मारपीट की। जान से मारने की धमकी देते हुए घर में मौजूदा पैसा सहित जेवरात एक बैग में रखने के लिए कहा। एक बैग में जब नकदी व जेवरात नहीं आया तो घर से एक बैग और लिया। दोनों बैग में पैसा व नकदी भरकर लड़की व उसके माता-पिता को अपने साथ लाए टेप से बांध दिया। इसके बाद वह नीचे उतरे और अपने साथ लाई गई मोटर साइकिल से भाग निकले। व्यापारी ने किसी तरह बामुश्किल अपना टेप खोला। इसके बाद घटना की जानकारी अपने दोस्त को फोन के माध्यम से दी। इसके बाद पुलिस को मामले से अवगत कराया गया।

ये आरोपी शामिल

ममले में पुलिस को मुखबिर के जरिए जरूरी सुराग हासिल हुए। पुलिस को सुराग मिला कि किसी आरोपी के द्वारा घर के भीतर की सारी जानकारियां जुटाई गई थीं। जिस पर पुलिस ने घर के ही मोबाइल नंबरों से एक लड़के का नंबर ट्रेस कर लिया। जिसके आधार पर साइबर सेल को एक्टिव किया गया। पुलिस ने जल्दी सूचना मिलने के कारण सभी थानों को अलर्ट कर दिया था। शहर की सभी सड़कों पर पुलिस जांच में जुटी हुई थी। आरोपी बस के जरिए झांसी की ओर भागने की फिराक में थे कि फोरलेन पर बस का इंतजार करते हुए सुबह 5 बजे इन्हें दबोच लिया गया। पकड़े गए आरोपियों में गोलू प्रजापति निवासी नौगांव, राहुल कुशवाहा निवासी रीवा, अनीस कुशवाहा निवासी रीवा, मनोज यादव निवासी नौगांव शामिल हैं। गोलू, अनीस और राहुल नौगांव के ही पॉलीटेक्निकल कॉलेज के छात्र हैं। पुलिस के मुताबिक इनका कोई पुराना आपराधिक रिकार्ड भी नहीं है। जबकि एक अन्य आरोपी अभी भी फरार है। जिसकी तलाश पुलिस द्वारा की जा रही है। आरोपियों के पास से पुलिस ने कट्टा, मोटर साइकिल और नकदी भी बरामद की है।

Next Story