मध्यप्रदेश

MP School Student Cycle And Scooty Distribution: 5 लाख छात्र- छात्राओं के खाते में स्कूटी और साइकिल की राशि भेजेगी शिवराज सरकार

MP School Student Cycle And Scooty Distribution: 5 लाख छात्र- छात्राओं के खाते में स्कूटी और साइकिल की राशि भेजेगी शिवराज सरकार
x
Madhya Pradesh School Student Cycle And Scooty Distribution: प्रदेश के 5 लाख से अधिक छात्रों के लिए खुशखबरी है।

MP School Student Cycle And Scooty Distribution: प्रदेश के 5 लाख से अधिक छात्रों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के टॉपर छात्रों को योजना के तहत स्कूटी के लिए राशि भेजी जाएगी। इसके लिए शासन स्तर पर पूरी तैयारी कर ली गई है। कक्षा छठवीं और नवमी के छात्रों को भी इसका लाभ दिया जाएगा। योजना के अनुसार 17 अगस्त से 23 अगस्त के बीच छात्रों के खाते में राशि भेजी जाएगी।

कितने छात्रों को मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार स्कूलों में पढ़ने वाले छठी और 9वी कक्षा के विद्यार्थियों को 17 अगस्त को साइकिल का वितरण किया जाएगा। इसके लिए राजधानी के महात्मा गांधी उत्तर माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में 509000 छात्रों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान साइकिल के लिए 4000 रुपए की राशि ऑनलाइन खाते में ट्रांसफर करेंगे।

किसी तरह बताया गया है कि 23 अगस्त को प्रदेश के सभी स्कूलों के टॉपर छात्र छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। इसके लिए बताया गया है कि करीब 7800 छात्रों को स्कूटी दिए जाने की तैयारी है। योजना के तहत स्कूटी प्रदेश के टॉपर छात्रों को के लिए राशि ट्रांसफर की जाएगी।

बताया गया है कि इलेक्ट्रिक पिया पेट्रोल वाली स्कूटी लेने का विकल्प उपलब्ध करवाया गया है। छात्र अपनी सुरक्षा के अनुसार इलेक्ट्रिक या फिर पेट्रोल वाली स्कूटी ले सकते हैं। बताया गया है कि इलेक्ट्रिक स्कूटी के लिए 120000 रुपए दिए जाएंगे। वही बताया गया है कि पेट्रोल वाली स्कूटी के लिए 90000 रुपए छात्रों के खाते में डाले जाएंगे।

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। छात्रों के बैंक खातों को अपडेट किया जा रहा है। राजधानी में होने वाले इस कार्यक्रम के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देश में बताया गया है कि प्रदेश भर से 9000 छात्रों को भोपाल बुलाया गया है। वहीं पर कार्यक्रम के दौरान को साइकिल और स्कूटी के लिए राशि उनके खाते में भेजी जाएगी।

Next Story