मध्यप्रदेश

MP School Reopen : कल से लगेंगी 11वीं एवं 12वीं की कक्षाएँ, 9वीं एवं 10 वीं की कक्षाएँ 5 अगस्त से आरंभ होंगी

Shashank Dwivedi
25 July 2021 10:12 PM GMT
MP School Reopen : कल से लगेंगी 11वीं एवं 12वीं की कक्षाएँ, 9वीं एवं 10 वीं की कक्षाएँ 5 अगस्त से आरंभ होंगी
x
MP School Reopen : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि सभी स्कूल 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ प्रारंभ होंगे।

MP School Reopen : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि सभी स्कूल 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ प्रारंभ होंगे। जुलाई महीने में सप्ताह में 2 दिन तथा अगस्त माह में विद्यार्थी सप्ताह में 4 दिन विद्यालय सकेंगे। स्कूलों और छात्रावास में कोविड-19 (COVID-19) अनुकूल व्यवहार अपनाने के लिये पृथक से एसओपी जारी की जा रही है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कक्षा 12वीं के लिये कोचिंग सेन्टर 5 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे। क्राइसिस मैनेजमेंट समूह (Crisis Management Group) और स्थानीय प्रशासन द्वारा सतत मॉनिटरिंग की जायेगी। सभी कोचिंग सेन्टर को कोविड-19 गाइड लाइन का पालन करना आवश्यक होगा।

प्रदेश के महाविद्यालयों में एक सितम्बर से नवीन शिक्षा सत्र आरंभ होगा। वर्तमान में ओपन बुक पद्धति से परीक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप महाविद्यालयों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि स्कूलों एवं महाविद्यालयों के सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों का अभियान चलाकर शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाए। इसी के साथ अधिक से अधिक विद्यार्थियों का टीकाकरण कराया जाये। मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिए कि स्कूलों एवं महाविद्यालयों में कक्षाओं में विद्यार्थियों को भिजवाने के लिए उनके पालकों की सहमति आवश्यक होगी।

उन्होंने बताया कि कक्षा 11वीं और 12वीं 26 जुलाई से माह में सप्ताह में 2 दिन अगस्त माह में सप्ताह में 4, कक्षा 9वीं एवं 10वीं की कक्षाएँ 5 अगस्त से सप्ताह में 4 दिन कक्षायें खुलेगी। कक्षा 8वीं तक कक्षा 12वीं की कोचिंग क्लास 5 अगस्त से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेगी।

Next Story
Share it