मध्यप्रदेश

MP School News: एमपी के सरकारी स्कूलों के लिए राज्य शिक्षा केंन्द्र के डायरेक्टर ने दिए यह निर्देश, लिखा पत्र

MP School News: एमपी के सरकारी स्कूलों के लिए राज्य शिक्षा केंन्द्र के डायरेक्टर ने दिए यह निर्देश, लिखा पत्र
x
MP School News: एमपी के सरकारी स्कूलों की पानी टंकियों की जांच करने के निर्देश राज्य शिक्षा केन्द्र के डायरेक्टर ने दिए हैं।

MP Governmet School News In Hindi: प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बच्चों के लिए बनाई गई पानी की टंकी की जांच करने के निर्देश जारी किए गए है। जिससे बच्चों को स्कूल में स्वच्छ पेय जल उपलब्ध हो सके। दरअसल राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस (Dhanaraju S) ने सभी कलेक्टर सह जिला मिशन संचालक को चिट्ठी लिखकर निर्देश दिए है कि सभी सरकारी स्कूलों की टंकियों की जांच करवाई जाए। उन्होने आदेश में कहा है कि पानी के मामले में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

बालाघाट में पाया गया था जहरीला पानी

जानकारी के तहत हाल ही में प्रदेश के बालाघाट जिले (Balaghat District) की सरकारी स्कूल (Government School) के पानी में लापरवाही सामने आई है। राज्य शिक्षा केंद्र ने जानकारी दी है कि शासकीय माध्यमिक विद्यालय साडरा लांजी बालाघाट में पानी की टंकी में कीटनाशक पाया गया है।

जहरीले रसायन युक्त पानी पीने से स्कूल में पढ़ने वाले 27 बच्चे बीमार हो गए थे। ऐसे में स्कूलों में पीने के पानी के लिए जरूरी है कि स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (Standard Operating Procedure) का पालन किया जाए। जितने भी अधिकारी स्कूलों में निरीक्षण करने जाते हैं वह पानी की टंकियों का निरीक्षण अवश्य करें।

पेय जल में लापरवाही

दरअसल स्कूलों में बच्चों के पानी पीने के लिए टंकिया तो बनाई गई है, लेकिन उनका रखरखाव एवं साफ-सफाई में लापरवाही बरती जाती है। सालों तक पानी की टंकियों में सफाई नही होती, जिससे पानी दूषित हो जाता है और बच्चे उसी पानी का उपयोग करके तरह-तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

Next Story