मध्यप्रदेश

MP School News: एमपी के निजी स्कूलों के लेकर बड़ा अपडेट, 116 करोड़ की राशि जारी, 22 जिलों को मिलेगा लाभ, कलेक्टरों को निर्देश जारी, बिन देर किए एक क्लिक में जाने..

MP School News: एमपी के निजी स्कूलों के लेकर बड़ा अपडेट, 116 करोड़ की राशि जारी, 22 जिलों को मिलेगा लाभ, कलेक्टरों को निर्देश जारी, बिन देर किए एक क्लिक में जाने..
x
राज्य शिक्षा केंद्र (state education center) ने प्रदेश के करीब 22 जिला शिक्षा केंद्रों के खाते में 116 करोड रुपए डाल दिए हैं.

MP School News: राज्य शिक्षा केंद्र (state education center) ने प्रदेश के करीब 22 जिला शिक्षा केंद्रों के खाते में 116 करोड रुपए डाल दिए हैं। यह राशि निजी विद्यालयों को राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा वितरित करने के लिए जिला शिक्षा केंद्रों के खाते में डाली गई है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत राज्य शिक्षा केंद्र जिलों में संचालित निजी विद्यालयों को यह राशि प्रदान की जाएगी। हालांकि यह राशि अभी वर्ष 2020-21 की है। शेष बचे अन्य जिलों को यह राशि बहुत जल्दी जारी की जाएगी।

निजी विद्यालयों को दी जाएगी राशि

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत स्कूलों में अध्ययनरत गरीब तबके के बच्चों की फीस (MP School Fees) सरकार द्वारा दी जाती है। लेकिन काफी समय से यह राशि विद्यालयों को उपलब्ध नहीं हुई। इस पर विद्यालयों द्वारा विरोध प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज करवाया।

अब सरकार ने राशि जारी करते हुए कहा है कि प्रदेश के 22 जिलों में संचालित निजी विद्यालयों को राशि देने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र के खाते में पैसे डाले गए हैं। शेष बचे विद्यालयों को जल्दी यह राशि जारी की जाएगी।

कितने रुपए हुए जारी

जानकारी के अनुसार राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने बताया कि 22 जिला केंद्रों के खाते में 16 करोड़ 30 लाख 68 हजार 436 रुपए भेजे गए हैं। यह राशि उन 22 जिलों के अंतर्गत संचालित निजी विद्यालयों को दी जाएगी। इसके लिए जिला कलेक्टरों को कहा गया है कि वह विद्यालयों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से राशि भेजें।

स्कूल शिक्षा मंत्री ने जारी की राशि

फीस की मांग को लेकर निजी विद्यालयों के एक दिवसीय बंद आंदोलन को ध्यान में रखा गया। स्कूल शिक्षा एवं सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत बच्चों के लिए दी जाने वाली फीस की राशि जारी करने के निर्देश दिए। इस तरह है राज्य शिक्षा केंद्रों को 116 करोड रुपए के करीब जारी कर दिया गया।

Next Story