मध्यप्रदेश

MP School: एमपी के 10वीं-12वीं छात्रों के लिए जारी हुआ नया अपडेट, किया गया बड़ा ऐलान

MP Board Exam 2023 News
x

mp board exam

MP School: एमपी के 10वीं-12वीं छात्रों के लिए जारी हुआ नया अपडेट, किया गया बड़ा ऐलान! New update released for 10th-12th students of MP, big announcement made

MP Board Exam Result Kab Ayega 2022, MP Board Exam Result 2022: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल (Board of Secondary Education Madhya Pradesh Bhopal) द्वारा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा (10th-12th Students) लेने के बाद रिजल्ट (MP Board Results) की तैयारी में जुटा हुआ है। बहुत जल्दी रिजल्ट घोषित हो इसके लिए बोर्ड के अधिकारी कर्मचारी जी तोड़ मेहनत करने में लगे हुए हैं। संभावना जताई जा रही है कि 25 अप्रैल या उसके बाद कभी भी दोपहर 12ः00 बजे तक रिजल्ट घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट जानकारी के लिए छात्रों को जन्मतिथि रोल नंबर की आवश्यकता होगी।

छात्र कर रहे इंतजार

आधुनिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश (Education Board Madhya Pradesh) के 10वीं और 12वीं के करीब एक करोड़ 30 लाख कॉपियों का मूल्यांकन पूर्ण हो चुका है। इस मूल्यांकन में 30,000 से अधिक शिक्षक लगे हुए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि 25 अप्रैल तक मंडल रिजल्ट जारी कर सकता है। रिजल्ट्स (Results) के इंतजार बैठे छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं।

18 लाख छात्र हुए थे शामिल

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की गई हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी के परीक्षा में 18 लाख छात्र शामिल हुए थे। यह परीक्षा फरवरी माह में शुरू की गई थी। जानकारी के अनुसार 12वीं की परीक्षा जहां 17 फरवरी से प्रारंभ हुई थी और 12 मार्च को समाप्त हुई। वही दसवीं की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च को समाप्त हो गई थी।

मंडल का ऐलान बाकी

रिजल्ट को लेकर अभी कोई भी अपडेट शिक्षा मंडल द्वारा जारी नहीं किया क्या है। इसके बाद भी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 25 अप्रैल या उसके बाद कभी भी परीक्षा की तिथि घोषित की जा सकती है।

रिजल्ट देखने करना होगा

रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को सबसे पहले एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (https://mpbse.nic.in/) पर विजिट करना होगा। होम पेज पर दसवीं और बारहवीं का चयन कर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुल कर सामने आएगा। उस पेज में अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर लॉगिन करें। इतना करने के बाद रिजल्ट प्रदर्शित होने लगेगा। उस रिजल्ट को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं और चाहे तो प्रिंट भी निकाल ले।

Next Story