मध्यप्रदेश

MP School New Rules: 9वीं-10वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, नए सत्र 2022-23 में बदलेगा पैटर्न

MP School News
x
MP School New Rules 2022: एमपी में 9वीं-10वीं कक्षा में बड़े बदलाव किए जा रहे है।

MP Board New Rules: पढ़ाई और परीक्षा के साथ ही परिणाम में भी बदलाव किए जा रहे है। जिससे छात्रों की पढ़ाई तो सरल और सुविधा जनक होगी ही तो वहीं परिणाम में भी सुधार आएगा। खबरों के तहत 9वीं-10वीं छात्रों के लिए सत्र 2022-23 से पैटर्न बदले जा रहें हैं।

शिक्षा नीति के तहत किया जा रहा बदलाव

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत किए जा रहे बदलाव के बाद अब नए पैटर्न पर प्रश्न-पत्र तैयार किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक छात्रों को 75 फीसद अंक सैद्धांतिक जबकि 25 फीसद अंक प्रायोगिक परीक्षा के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

इस तरह से निर्धारित होंगे अंक

नियमित व स्वाध्याय छात्र 75 अंक की सैद्धांतिक परीक्षा में शामिल होंगे वही बिना प्रायोगिक परीक्षा वाले विषय में 25 अंक आंतरिक मूल्यांकन के होंगे। जानकारी के मुताबिक आंतरिक मूल्यांकन के 25 अंक में 15 अंक के प्रोजेक्ट सहित पांच अंक तिमाही छमाही परीक्षा के आधार पर जबकि पांच अंक नोटबुक प्रस्तुतीकरण के आधार पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

परीक्षा समिति पर टिका निणर्य

दरअसल माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा भारतीय शिक्षा समिति की बैठक की गई थी। जिसमें इस प्रस्ताव पर विचार किया गया है। लिए गए निणर्य का प्रस्ताव परीक्षा समिति के पास भेजा जाएगा। यानि कि इस प्रस्ताव की गेंद अब परीक्षा समिति के पाले में है और उसकी अनुमति मिलते ही नए सत्र से इस पैटर्न पर पढ़ाई और परीक्षा एंव परिणाम घोषित किए जाएगे।

मई जारी हो सकता है ब्लूप्रिट

परीक्षा समिति की अनुमति मिलते ही नए सत्र मई 2022-23 से इसे लागू करके ब्लूप्रिंट तैयार कर माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। दरअसल अभी तक दसवीं में अंकित सिद्धांतों की प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की यदि हाला की 12वीं की परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और 12वीं में पैटर्न पुराने तरह से ही होंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों का कहना है कि 9वीं-10वीं में यह नियम लागू किया जाएगा, 12वीं की परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इस बदलाव से 10वीं के रिजल्ट के प्रतिशत बढ़ने मदद मिलेगी।

Next Story