मध्यप्रदेश

MP School: 10वीं-12वीं के रिजल्ट पर आई ताजा अपडेट, इस आधार पर किया जा रहा परिणाम तैयार

MP School: 10वीं-12वीं के रिजल्ट पर आई ताजा अपडेट, इस आधार पर किया जा रहा परिणाम तैयार
x
MP School: 10वीं-12वीं के रिजल्ट पर आई ताजा अपडेट, इस आधार पर किया जा रहा परिणाम तैयार! Latest update on 10th-12th result, result is being prepared on this basis

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल (Board of Secondary Education Madhya Pradesh Bhopal) 10वीं और 12वीं का रिजल्ट बहुत जल्दी जारी करने वाला है। सम्भावना जताई जा रही है कि चालू माह अप्रैल के आखिरी दिनों में रिजल्ट घोषित किया जा सकता हैं इसके लिए बोर्ड तैयारी में जुटा हुआ है। वैसे कहा जाय तो आने अगले सप्ताह के अंत तक 10वी का रिजल्ट जारी किया जायेगा। वहीं 12वीं के साइंस, आर्ट और कामर्स विषय के रिजल्ट भी अप्रैल के आखिर तक जारी होगा। बताया गया है कि रिजल्ट देखने के लिए बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट (Board official website) पर जाना होगा।

कांपियों का मूल्यांकन पूर्ण

10वीं और 12वीं की परीक्षा (10th and 12th Reselt) के बीच ही मूल्यांकन का कार्य शुरू कर दिया गया था। परीक्षा समाप्त होते ही कांपियों के मूल्यांकन में तेजी लाई गई और अब माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल (Board of Secondary Education Madhya Pradesh Bhopal) द्वारा बताया जा रहा है कि इस महीने के आखिरी दिनों में दोना बोर्ड के रिजल्ट घोषित कर दिये जायेंगे।

कब पूर्ण हुई परीक्षा

ज्ञात हो कि 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च को समाप्त हो गई। वहीं 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू हुई थी और 12 मार्च के समाप्त हो गई।

10वीं में प्रदेश भर के करीब 10 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। वहीं प्रदेश के 12वीं में करीब 7 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। बोर्ड के बताए अनुसार 5 मार्च को कांपियों के मूल्यांकन का कार्य पूर्ण कर लिया गया। अब रिजल्ट तैयार कर उसे घोषित करने की दिशा में जोर-शोर से प्रयास किये जा रहे हैं।

तारीख की घोषणा करेंगे सीएम

मंडल द्वारा बताया गया है कि रिजल्ट कब घोषित किया जायेगा इस सम्बंध में बताया गया है कि तारीख की घोषणा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवारज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) तथा स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार (School Education Minister Inder Singh Parmar) करेंगे। छात्रो तथा उनके अभिभावको से कहा गया है कि रिजल्ट जानने के लिए बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट को समय पर चेक करते रहे। ऐसे में तारीखो के सम्बंध मे जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

Next Story