मध्यप्रदेश

MP School: सीएम प्रोजक्ट पर स्कूल शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी, शिक्षक और छात्रों को मिलेगा लाभ

School Reopening Today News
x

School Reopening Today News

MP School: स्कूल शिक्षा विभाग सीएम राईस स्कूल के शिक्षक और छात्रों को करेगा हाईटेक.

MP School: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के ड्रीम प्रोजेक्ट सीएम राईस स्कूल के शिक्षकों और छात्रों को हाईटेक बनाने की तैयारी स्कूल शिक्षा विभाग कर रहा है। मीडिया खबरों के तहत सीएम राइस स्कूल के शिक्षकों और छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे। वही आईटी फील्ड में सक्षम शिक्षकों और प्रोफेशनल्स की भर्ती भी की जाएगी।

सभी जिलों में खोली जाएगी स्कूल

शिक्षा को बेहतर बनने एवं छात्रों में ज्ञान का प्रकाश तेज करने के लिए मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार की 2022 में विभिन्न जिले में 360 सीएम राईस स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है। इन स्कूलों में इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी को मजबूत और बेहतर बनाने की कवायद की जा रही है। यही वजह है कि शिक्षकों के साथ ही छात्रों को लैपटॉप से लैंस किए जाने की योजना है, हांलाकि यह अभी तय नही है कि किन शिक्षकों एवं छात्रों को इस सुविधा से जोड़ा जाएगा। यह तो आने वाली योजना से ही तय हो पाएगा।

अनुभवी शिक्षकों को दिया जा रहा मौका

सीएम राइज़ स्कूलों में प्राचार्यो का चयन इन दिनों किया जा रहा है। इसमें 15 वर्ष का अनुभव रखने वाले व्याख्याता, शिक्षक पात्रता परीक्षा, उच्च माध्यमिक शिक्षक और उप प्राचार्य को प्राचार्य बनने के लिए मौका दिया जा रहा है। चयनित शिक्षकों का कार्यकाल 5 वर्ष का रहेगा,इसके बाद संबंधित शिक्षकों के कार्य की मूल्यांकन के आधार पर ही उनके कार्यकाल में वृद्धि की जाएगी। नियुक्ति और पदस्थापना से पहले इन प्राचार्य के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा।

Next Story