मध्यप्रदेश

MP School: एमपी के 1 से 8वीं तक के बच्चों के लिए बड़ा ऐलान, मिलेगा ये लाभ, सीएम ने की घोषणा

MP School News
x
MP School: एमपी के 1 से 8वीं तक के बच्चों के लिए बड़ा ऐलान, मिलेगा ये लाभ, सीएम ने की घोषणा! Big announcement for the children of MP from 1st to 8th, will get this benefit, CM announced

MP School: प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (MP Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने हाल के कुछ दिनों पूर्व घोषणा करते हुए कहा था कि स्कूली छात्रों (School Students) को मूंग की दाल वितरित की जाएगी। अब इस घोषणा पर अमल करने का समय आ गया है। इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर रूपरेखा तैयार कर सीएम की घोषणा को अमलीजामा पहनाने की दिशा में प्रयास शुरू हो चुका है। जानकारी के अनुसार अब पहली से आठवीं तक के छात्रों को मूंग की दाल वितरित (mid day meal scheme) की जाएगी।

किसे कितने मिलेगा

मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण (Prime Nutrition Power Building) के तहत प्राथमिक कक्षा के छात्र को 10 किलोग्राम तथा माध्यमिक कक्षा के छात्रों को 15 किलोग्राम प्रति छात्र मूंग दी जाएगी। बताया गया है कि कक्षा 1 से 5 तक के छात्र को 10 किलोग्राम तथा 6 से 8 के छात्रों को 15 किलोग्राम प्रति छात्र मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाएगी।

गड़बड़ी करने वालों पर होगी कार्रवाई

सीएम शिवराज सिंह ने अपनी इस घोषणा में यह भी कहा है कि राशन वितरण में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वाले को खुला नहीं घूमने दिया जाएगा। उस पर कानूनी शिकंजा कसेगा। गड़बड़ी करने वाले पर एफआईआर दर्ज कर जेल भेज दिया जाए साथ ही उस पार वसूली की कार्यवाही जल्द से जल्द की जाएगी। सीएम का कहना है कि गरीब का हक मारने वाले को प्रदेश की सरकार कभी माफ नहीं करेगी।

ऐसे होगा वितरण

छात्रों को मुफ्त में मूंग वितरण के लिए तैयार की गई रूपरेखा के अनुसार कहा गया है कि छात्रों को टोकन वितरित किया जाएगा। इस टोकन को लेकर छात्र या उसके अभिभावक उचित दुकान पर जाएंगे। साथ में समग्र आईडी और आधार कार्ड लेकर जाना अनिवार्य किया गया है। जिसके बाद उचित मूल्य दुकानदार आधार कार्ड और टोकन के आधार पर निशुल्क मूंग का वितरण पीओएस मशीन के माध्यम से बायोमेट्रिक सत्यापन पर वितरित करेगा।

Next Story