मध्यप्रदेश

MP School: एमपी में 9वी और 10 वीं के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान, हर छात्र के लिए बेहद जरूरी अपडेट

MP School: एमपी में  9वी और 10 वीं के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान, हर छात्र के लिए बेहद जरूरी अपडेट
x
MP School: एमपी में 9वी और 10 वीं के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान, हर छात्र के लिए बेहद जरूरी अपडेट ! Big announcement for 9th and 10th students in MP, very important update for every student

MP School: माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल (Board of Secondary Education Madhya Pradesh Bhopal) द्वारा नए शिक्षण सत्र (New session 2022-23) से नौवीं और दसवीं की परीक्षा (9th and 10th exam) पद्धति में बदलाव करने जा रही है। बोर्ड (Board Exam) द्वारा किया जा रहा परिवर्तन प्रदेश के छात्रों के लिए बहुत अहम है। यह बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति (national education policy) को ध्यान में रखते हुए किया जाना है। अब नए पैटर्न पर प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे। बताया गया है कि छात्रों को 75 प्रतिशत अंक सैद्धांतिक तथा 25 प्रतिशत अंक प्रायोगिक परीक्षा के माध्यम से दिए जाएंगे।

ऐसे होगा अंक विभाजन

बोर्ड द्वारा बताया गया है कि नए शिक्षण शास्त्र में नियमित व स्वाध्यायी छात्रों को 25 अंक प्रायोगिक परीक्षा (MP Practical Test) से प्राप्त होंगे। वहीं अगर प्रायोगिक विषय नही है तो 25 अंक आंतरिक मूल्यांकन की होगी। अगर प्रायोगिक परीक्षा नहीं है तो आंतरिक मूल्यांकन के तहत 15 अंक प्रोजेक्ट, 5 अंक तिमाही वह छमाही तथा 5 अंक उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन (Answer Sheet Evaluation) के आधार पर दिए जाएंगे। यह व्यवस्था आगामी सत्र 2023 में चालू हो जाएगी

नए सत्र से लागू होगी व्यवस्था

बोर्ड द्वारा स्पष्ट रूप से बताया जा रहा है कि नए शिक्षण सत्र 2022-23 मई से यह व्यवस्था लागू करने के लिए तैयारी की जा रही है। जिसका ब्लूप्रिंट (MP Blue Print 9th and 10th exam)तैयार कर माध्यमिक शिक्षा मंडल वेबसाइट (MP Board of Secondary Education Website) पर अपलोड करेगी। हाल में हुई 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कोई भी सैद्धांतिक प्रायोगिक परीक्षा में बदलाव नहीं किया गया है। सभी परीक्षाएं पुराने पैटर्न पर कंप्लीट की गई है।

वही माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने बताया है कि यह परिवर्तन नवमी और दसवीं के लिए किया गया है। 12वीं की परीक्षा में कोई भी बदलाव नहीं किया जाएगा।

Next Story