मध्यप्रदेश

Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना का शत-प्रतिशत फार्म भरने में एमपी की सांवेर विधानसभा आगे, मिलेगा 5 लाख रुपए पुरस्कार

Sanjay Patel
4 April 2023 10:11 AM GMT
Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना का शत-प्रतिशत फार्म भरने में एमपी की सांवेर विधानसभा आगे, मिलेगा 5 लाख रुपए पुरस्कार
x
MP News: मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना का फार्म भरवाने का कार्य जोरो-शोरों से किया जा रहा है। शत प्रतिशत आवेदन में मध्यप्रदेश का सांवेर विधानसभा सबसे आगे है।

Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश में लाडली बहना योजना का फार्म भरवाने का कार्य जोरो-शोरों से किया जा रहा है। सभी शहरों के साथ ही गांवों में भी शिविर के माध्यम से फार्म भरे जा रहे हैं। जिसमें मध्यप्रदेश का सांवेर विधानसभा सबसे आगे चल रहा है। सांवेर सबसे पहले शत-प्रतिशत महिलाओं के फार्म भरने वाला विधानसभा बन गया है। यह कार्य मंत्री तुलसी सिलावट की अनोखी पहल से संभव हो सका है।

राशि से होंगे विकास कार्य

लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को साल भर में 12 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ है। मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा था कि जो भी सांवेर विधानसभा में सबसे पहले शत प्रतिशत फॉर्म भरने का कार्य पूर्ण करेगी उस पंचायत को 5 लाख रुपए तक का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। सांवेर सबसे पहले शत प्रतिशत महिलाओं के आवेदन भरने वाला विधानसभा बना है। आवेदन भरने की तेजी और अनोखे तरीके से कार्य को अंजाम दिए जाने के कारण यह संभव हो सका। ऐसे में अब 5 लाख रुपए का पुरस्कार सांवेर विधानसभा की एक पंचायत को दिया जाएगा। यह पुरस्कार संबंधित ग्राम पंचायत को विकास कार्य कराने के लिए दिए जाएंगे। इस राशि से पंचायत का विकास कार्य हो सकेगा।

लाडली बहना योजना आवेदन लास्ट डेट

एमपी के समस्त शहरों और गांवों में लाडली बहन योजना के आवेदन फार्म भरने का कार्य प्रारंभ है। जिसमें महिलाओं का अच्छा खासा उत्साह देखते ही बनता है। प्रदेश में अब तक तकरीबन 50 लाख से अधिक लाडली बहना का आंकड़ा पार हो गया है। इसके लिए सभी बहनों को आवेदन फार्म लाइव फोटो के साथ भरवाने होंगे। लाडली बहना योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया 25 मार्च से प्रारंभ की गई है। जबकि इस योजना के लिए आवेदन 30 अप्रैल तक भरे जा सकेंगे।

लाडली बहना योजना एज लिमिट

लाडली बहना योजना का लाभ पाने के लिए 23 से 60 वर्ष आयु की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। इसके साथ ही जिसकी इनकम ढाई लाख रुपए से ज्यादा नहीं है और वह इनकम टैक्स नहीं भरता है वह भी इस आवेदन को भर सकता है। यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं भरवाए हैं तो जल्द भरवा लीजिए। आवेदन करने के दौरान आपके पास आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक खाता की जानकारी होना अनिवार्य है।

Next Story