मध्यप्रदेश

MP Rojgar Registration In Hindi 2022: एमपी के युवको को बड़ी सौगात, आठवीं पास लिए सस्ता बिजनेस लोन और सब्सिडी, ऐसे करे आवेदन

MP Rojgar Registration In Hindi
x

MP Rojgar Registration In Hindi 

MP Rojgar Update 2022: मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने कई योजनाएं संचालित कर रहा है।

MP Rojgar Registration In Hindi: मध्य प्रदेश सरकार प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने कई योजनाएं संचालित कर रहा है। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना (mukhyamantri udyam kranti yojana mp) । इस योजना के माध्यम से सरकार कम पढ़े लिखे मतलब आठवीं पास बेरोजगारों को भी स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवा रही है। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से 18 से 45 वर्ष आयु के लोगों को ऋण उपलब्ध कराया जाता है। आइए इस योजना से जुड़ी हुई अन्य जानकारी लें।

क्या है योजना

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना (chief minister enterprise revolution scheme mp) संचालित कर रही है। इस योजना में 18 से 45 वर्ष की आयु के जिन की शैक्षणिक योग्यता मात्र आठवीं तक है। वह आवेदन का लाभ ले सकते हैं। प्रदेश सरकार सभी बेरोजगारों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

लिया जाता है कम ब्याज

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना माध्यम से ऋण उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयासरत है। किसी भी रोजगार को शुरू करने के लिए पैसे की आवश्यकता होती है। लेकिन बैंकों से सीधे ऋण लेने पर ब्याज दर ज्यादा रहती है। ऐसे में बेरोजगार कर्ज नहीं ले पाते।

इसीलिए सरकार ने व्यवस्था करते हुए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के माध्यम से लिए जाने वाले ऋण पर 3 प्रतिशत ब्याज की सब्सिडी दे रहा है। इस छूट के बाद ज्यादातर बेरोजगार बैंकों से कर्ज ले सकेंगे।

आवेदन की पात्रता

-इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 12 लाख से कम होनी चाहिए।

-बताया गया है कि अगर आवेदक करदाता है तो उसे आवेदन के साथ 3 वर्षों का आयकर विवरण देना होगा।

-18 से 45 वर्ष की उम्र का मध्य प्रदेश का कोई भी निवासी इस योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकता है।

-इसके लिए शैक्षणिक योग्यता मात्र 8वीं पास होना आवश्यक है।

-आवेदन के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र में सीधे संपर्क कर सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।

Next Story