मध्यप्रदेश

MP Rabi Uparjan 2023: घर बैठे करवाएं समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने का पंजीयन, 1 फरवरी से शुरू होगी प्रक्रिया

Rewa MP News
x
MP Rabi Uparjan 2023: समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है।

MP Rabi Uparjan 2023 News: समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है। आमतौर पर मध्य प्रदेश के हर किसान को इस बात की जानकारी है। लेकिन सरकार ने इस बार एक व्यवस्था और की है कि किसान घर बैठे अपने मोबाइल से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ऐसे में किसानों को पंजीयन केंद्र में जाकर लाइन लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

कब से कब तक होगा पंजीयन

किसानों को जानकारी के लिए बताया जा रहा है कि 1 फरवरी 2023 से गेहूं के लिए पंजीयन शुरू हो जाएगा। पंजीयन किया प्रक्रिया 25 फरवरी तक रहेगी। इसके लिए सरकार द्वारा नियम निर्देश निर्धारित कर जारी कर दिया गया है।

कहां करवाए पंजीयन

समर्थन मूल्यपर गेहूं बेचने के लिए पंजीयन कराने जिलों के जिला कलेक्टर दिशा-निर्देश जारी करेंगे। किसान पंजीयन की नि:शुल्क व्यवस्था ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालयों में और सहकारी समितियों तथा विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन पर की गई है।वही बताया गया है कि किसान एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क, लोक सेवा केन्द्र एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर एक निर्धारित शुल्क देकर पंजीयन करवा सकते है।

किसान अपने मोबाइल के माध्यम से भी पंजीयन कर सकते हैं। इसके अलावा एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र और साइबर कैफे से गेहूं बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है। इन स्थानों पर पंजीयन के समय कुछ निर्धारित शुल्क देनी होती है। इसके लिए कलेक्टर को निर्देशित किया गया है कि कलेक्टर अपने क्षेत्र में राशि के संबंध में निर्देश जारी करेंगे।

इसके अलावा किसान ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत, तहसील कार्यालय और सहकारी समितियों तथा विपणन संस्थाओं में संचालित पंजीयन केंद्रों में जाकर पंजीयन करवा सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना है उन्हें कुछ कागजात की आवश्यकता पड़ेगी। बताया गया है कि किसान को आधार कार्ड, समग्र आईडी, खसरा, बैंक पासबुक, आईएफएससी नंबर तथा आधार से लिंक बैंक खाता, फोन नंबर तथा आवेदन पत्र भर कर जमा करना होगा।

Next Story