मध्यप्रदेश

MP Pertol Price: Good News! एमपी में 68 रूपए लीटर हो जाएंगे पेट्रोल के दाम, जानिए कैसे?

indore mp news
x
अगर मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार पीएम की बात मानती है, तो पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी गिरावट हो सकती है.

MP Pertol Price: बढ़े डीजल-पेट्रोल (Diesel-Petrol) के दाम से एमपी (MP) की जनता हलाकान है। एक दिन बाइक में पेट्रोल डलवाने के बाद सोच-सोच कर वाहन चला रहे हैं। लेकिन महंगाई के इस दर्द को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) बाखूबी समझ रहे हैं। तभी तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पेट्रोल-डीजल में वैट कम करने की अपील कर चुके हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि अगर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) पीएम की बात मान लें तो कमाल ही हो जायेगा। कहा जाता है कि जैसे ही एमपी के वैट कम करेंगे यहां पेट्रोल की कीमत 68 रूपये तक कम हो जायेगी।

कहां है कितना दाम

जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में अलग-अलग जिलो में Diesel-Petrol के दाम अलग-अलग हैं। बुधवार के दिन डीजल-पेट्रोल के दाम में कोई परिवर्तन नही हुआ है। वही गुरूवार के आंकडो पर नजर दौडाएं तो पता चलता है कि राजधानी भोपाल में पेट्रोल 118.14 तथा डीजल 101.16 रूपये प्रति लीटर रहा। वहीं इंदौर में पेट्रोल 118.18 तथा डीजल 101.22 रूपये प्रति लीटर। इसी तरह ग्वालियर में पेट्रोल के दाम 118.08 तथा डीजल 101.06 रूपये प्रति लीटर। जबलपुर में पेट्रोल 118.13 तथा डीजल 101.17 रूपये है।

समझें वैट की अंक गणित

एमपी में पेट्रोल डीजल पर दो तरह से वैट लग रहा है। वहीं एक प्रतिशत सेस टैक्स अलग से दिया जाता है। ऐसे में अगर पेट्रोल की बात देखें तो इसमें 29 प्रतिशत वैट के साथ ही 2.5 प्रति लीटर वैट साथ में लिया जा रहा है। इसी तरह 1 प्रतिशत सेस लिया जाता है।

प्रदेश में ऐसा ही हाल डीजल का भी है। डीजल में 19 प्रतिशत वैट के साथ ही 1.5 प्रति लीटर वैट और 1 प्रतिशत सेस लिया जाता है। ऐसे मे अगर हम उदाहरण के तौर पर समझे तो पता चलता है कि 100 रूपये के पेट्रोल पर करीब 50 रूपये टैक्स लग रहा है। इसमें केन्द्र और राज्य दोनो का हिस्सा मिला हुआ है।

ऐसे हो जायेगा रेट कम

अगर सरकारें चाहें तो अपने प्रदेश की जनता को कम रेट पर Diesel-Petrol दे सकती हैं। वह भी ऐसे समय में जब पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे है। अगर एमपी के सीएम देश के पीएम की बात मान लें। दोनो मुखिया पेट्रोल पर लगा हुआ टैक्स हटा लें तो वर्तमान दाम में 50 रूपये कम हो जायेंगे। और भोपाल में पेट्रोल के दाम 68.14 रूपये, इंदौर में 68.18 रूपये तो वहीं ग्वालियर में 68.04 रूपये और जबलपुर में 68.13 रूपये हो जाएगा।

पीएम मोदी की टैक्स कम करने की अपील अगर प्रदेशों में लागू कर दी गई तो प्रदेश की जनता को काफी राहत मिल सकती है। पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने से प्रदेश की जनता का बुरा हाल है। चाहे केई नौकरी पेशा व्यक्ति हो या फिर व्यापारी या फिर आम आदमी हो सभी डीजल पेट्रोल के बढे दाम से मन मारकर वाहनों में सफर कर रहे हैं और भगवान से रेट कम होने की मन्नत मांग रहे हैं।

Next Story