मध्यप्रदेश

MP Pensioners: एमपी के 5 लाख से ज्यादा पेंशनर्स के लिए जरूरी अपडेट, जानिए!

Pension Hike News
x
MP Pensioners: एमपी के 5 लाख से ज्यादा पेंशनर्स के लिए जरूरी अपडेट! Important updates for more than 5 lakh pensioners of MP

MP Pensioners News: सरकारी नौकरी करके रिटायर्ड होने के बाद सरकार के द्वारा जो पेंशन दी जाती है उसी से पेंशनर्स का घर ख़ुशी से चलता है. पेंशनर्स को लेकर हाल ही में मौजूद शिवराज सरकार ने 5 लाख से ज्यादा रिटायर्ड कर्मचारियों (MP Retired Employees) को पेंशन से जुडी राहत की खबर दी है. बता दे की कुछ महीने पहले घोषणा की गई थी की पेंशनर्स अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र बैंक में जाकर जमा करे तभी उन्हें पेंशन दी जाएगी. लेकिन हाल ही में सरकार ने इस नियम में बदलाव कर दिया है और अब पेंशनर्स को जीवित होने का प्रमाण (Life Certificate) देने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में जाना अनिवार्य नहीं है. वह किसी भी बैंक में जाकर अपने जीवित होने का प्रमाण दे सकते हैं.

पहले ये थे नियम

बता दे की पहले नियम थे की जब आपको पेंशन लेना है और आपको जहां से पेंशन मिलती है वही ब्रांच में जाकर आपको साल में एक बार जाकर अपने जीवित होने का प्रमाण देना पड़ता था. लेकिन बुढ़ापे के साथ पेंशनर्स बैंक (Bank) तक जाने में असमर्थ हो जाते है. ऐस में उन्हें अपने बच्चो पर डिपेंड होना पड़ता है. इस स्थिति को देख सरकार ने नियम में बदलाव कर दिया है की आप अपने किसी भी नजदीक ब्रांच में जाकर अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र जमा कर सकते है.

Life Certificate For Pensioners Last Date 2022

बता दे की पेंशनर्स के लिए पेंशन संचालनालय (Directorate of Pensions) से नियम लागू किया जाता है. इस नए नियम से करीब 5 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. बता दे की पेंशनर को प्रतिवर्ष नवंबर में अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र (Life Certificate For Pensioners Last Date 2022) बैंक की शाखा में देना होता है. यदि नवंबर में जीवित होने का प्रमाण पत्र नहीं जमा होता तो जनवरी में पेंशन रोक दी जाती है.

Next Story