मध्यप्रदेश

एमपी के पेंशनरों की हुई मौज, महंगाई भत्ते को लेकर आई Latest Update

एमपी के पेंशनरों की हुई मौज, महंगाई भत्ते को लेकर आई Latest Update
x
चुनावी साल में शिवराज सरकार समाज के हर वर्ग को खुश करना चाहती है।

चुनावी साल में शिवराज सरकार समाज के हर वर्ग को खुश करना चाहती है। चाहे कर्मचारी हो या फिर आमजन सभी के लिए कोई न कोई घोषणा की जा रही है। हाल के दिनों में प्रदेश के मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा है कि प्रदेश के सभी सरकारी विश्वविद्यालय के पेंशनरों को 201 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने इस आशय से संबंधित आदेश भी जारी कर दिया है। प्रदेश के 25000 पेंशनरों को इसका लाभ प्राप्त होगा।

डीए मे हुई बढ़ोतरी

शिवराज सरकार ने प्रदेश के सरकारी विश्वविद्यालयों के पेंशनरों को महंगाई भत्ते में 62 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। ऐसे में महंगाई भत्ता सातवें वेतनमान में 139 से बढ़कर 201 प्रतिशत कर दिया गया है।

बताया गया है कि इसका लाभ 1 जून से दिया जाएगा। छठवें वेतनमान के अनुसार अब पेंशनरों को 201 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता दिया जाएगा। रिटायर्ड कर्मचारी लगातार इसकी मांग कर रहे थे।

कर्मचारियों का भी बढ़ेगा डीए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी का फैसला लिया है। माना जा रहा है कि 4 प्रतिशत वृद्धि की जाएगी। इसके लिए शिवराज सरकार ने आदेश दे दिया है वित्त विभाग इसकी तैयारी में जुटा हुआ है। सरकार के इस ऐलान से प्रदेश के 7.50 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा। वही सरकार पर 160 करोड़ों रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

वर्तमान समय में प्रदेश के कर्मचारियों को जनवरी 2023 से 38 प्रतिशत इधर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। या यूं कहें कि राज्य के कर्मचारियों को वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों के लगभग डीए का भुगतान सरकार द्वारा किया जा रहा है।

Next Story