मध्यप्रदेश

MP Patwari Result 2023: एमपी पटवारी रिजल्ट Direct Link, स्कोर कार्ड पर लिखा है मेरिट, वेटिंग व क्वालिफाइड

Sanjay Patel
1 July 2023 11:14 AM GMT
MP Patwari Result 2023: एमपी पटवारी रिजल्ट Direct Link, स्कोर कार्ड पर लिखा है मेरिट, वेटिंग व क्वालिफाइड
x
MP Patwari Result 2023: पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 का परिणाम मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

MPESB MPPEB MP Patwari Result: पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 का परिणाम मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (MPESB) द्वारा जारी कर दिया गया है। इस परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाना होगा। इसमें 8618 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।

MP Patwari Result 2023: 3200 से ज्यादा पहुंची आपत्तियां

20 गुना अभ्यर्थियों को MP Patwari Result में वेटिंग लिस्ट में रखा गया है। अन्य विभाग भी इस वेटिंग लिस्ट से 15 प्रतिशत अभ्यर्थियों की भर्ती कर सकते हैं। अभ्यर्थियों के रिजल्ट में उनके रॉ मार्क्स, नॉर्मलाइज्ड मार्क्स, किस पद पर मेरिट में है और किस पर वेटिंग में हैं, इसके साथ ही क्वालिफाइड आदि की डिटेल्स दी गई है। एमपी में पटवारी भर्ती परीक्षा में 12 लाख से अधिक युवा शामिल हुए थे। इस भर्ती एग्जाम से 9073 पदों पर भर्ती की जाएगी। 3200 से ज्यादा आपत्तियां 14 हजार प्रश्नों के लिए आईं। यही वजह रही कि परिणाम आने में देरी हुई। पटवारी भर्ती परीक्षा का आयोजन 15 मार्च से किया गया था। परीक्षाएं 26 अप्रैल 2023 तक चली थीं।

MPESB MPPEB Patwari Result: 20 गुना वेटिंग लिस्ट तैयार

एमपी पटवारी भर्ती में दिव्यांग अभ्यर्थियों की वेटिंग लिस्ट तैयार नहीं की गई है। मेरिट/वेटिंग लिस्ट के आधार पर आवेदक की सभी डिटेल्स, डॉक्यूमेंट, प्रमाण पत्रों आदि का वेरिफिकेशन संबंधित विभाग या कार्यालय के नियमानुसार अंतिम चयन/नियुक्ति की कार्रवाई की जाएगी। अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंक एवं एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस व दिव्यांग कैटेगरी के उम्मीदवारों को कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को पास मानते हुए विभागवार, पदवार, कैटेगरी वाइज, संवर्गवार, परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। विज्ञापित पदों के विरुद्ध 20 गुना वेटिंग लिस्ट तैयार की गई है।

MP Patwari Score Card 2023: स्कोर कार्ड में लिखा है मेरिट, वेटिंग, क्वालिफाइड

एमपी पटवारी भर्ती एग्जाम 2023 (MP Patwari Score Card 2023) का परिणाम जारी कर दिया गया है। स्कोर कार्ड में मेरिट, वेटिंग और क्वालिफाइड दर्ज है। ऐसे अभ्यर्थी जिनके स्कोर कार्ड पर मेरिट नंबर लिखा है उनका चयन कर लिया गया है। केवल क्वालिफाइड लिखे होने से चयनित नहीं माने जाएंगे। चयन के लिए मेरिट में होना आवश्यक है। जिन्हें स्कोर कार्ड में न तो वेटिंग दिख रहा है और न ही मेरिट, ऐसे अभ्यर्थी चयन में दौड़ से बाहर हैं। परिणाम में 40 फीसदी से ज्यादा नंबर लाने वाले अभ्यर्थियों को ही क्वालिफाइड घोषित किया गया है।

MP Patwari Bharti Result 2023 Kaise Check Kare

-उम्मीदवार सबसे पहले Www PEB MP gov in 2023 पर जाएं।

-इसके बाद आप अपनी योग्यता के अनुसार हिंदी या अंग्रेजी भाषा का चयन करें।

-इसके बाद उम्मीदवार को मेन पेज पर ही नवीनतम सूचनाएं के अंतर्गत “मध्यप्रदेश Patwari Result” से सम्बंधित लिंक पर क्लिक करें।

-अब आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा, उम्मीदवार यहाँ पर अपना एप्लीकेशन या रोल नंबर दर्ज करें, इसके बाद अपनी जन्मतिथि दर्ज करें तथा इसके बाद उम्मीदवार को अपने एडमिट कार्ड पर लिखित TAC Code को दर्ज करना होगा। अब अंतिम में उम्मीदवार पूछे गए प्रश्न का उत्तर भरें।

-सभी जानकारी देने के बाद उम्मीदवार को “Search” बटन पर क्लिक करें।

-अब आपका Patwari Result 2023 आपके स्क्रीन पर दिख जाएगा।

Next Story