मध्यप्रदेश

MP Patwari Cut off District Wise 2023 फटाफट यहाँ से देखें कितनी रहेगी एमपी पटवारी की कटऑफ?

MP Patwari Bharti 2022 News
x
MP Patwari Cut off District Wise 2023: एमपी में हाल ही में पटवारी परीक्षा का आयोजन किया हुआ था. लाखो छात्रों ने मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में अपनी किस्मत आजमाई थी.

MP Patwari Cut off District Wise 2023, MP Patwari Cut Off 2023, mp patwari cut off 2023 in hindi, mp patwari cut off district wise: एमपी में हाल ही में पटवारी परीक्षा का आयोजन किया हुआ था. लाखो छात्रों ने मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में अपनी किस्मत आजमाई थी. बताते चले की MP Patwari भर्ती 9073 पदों पर होनी है. एमपी पटवारी की परीक्षा 15 मार्च से शुरू हो गई थी. परीक्षा देने वाले हर छात्रों की पटवारी बनने की इच्छा थी. यदि आपने भी MP Patwari Exam 2023 दिया है. तो आपके Cut Off तो आपके कट ऑफ से पटवारी बनने के चांस है या नहीं. इस लेख में हम आपको बताते जा रहे है.

mp patwari cut off 2023 expected, patwari passing marks 2023, mp patwari cut off 2023 out of 200

2017 में एमपी पटवारी की परीक्षा में इतने कट ऑफ गए थे.

-जनरल 85

-एससी/एसटी 75

-ओबीसी 80

-दिव्यांग 70-75

ऐसे चेक करे अपना MP Patwari Cut off District Wise

-सबसे पहले उम्मीदवार को एमपी पटवारी की आधिकारिक वेबसाइट http://peb.mp.gov.in पर जाना होगा।

-वेबसाइट पर, उम्मीदवार को Cut off Mark लिंक पर क्लिक करना होगा।

-अगले पेज पर, सभी परीक्षाओं की सूची दिखाई देगी।

-उम्मीदवार को MP Patwari Cut Off 2023 पर क्लिक करना होगा।

-अगले पेज पर, उम्मीदवार को अपने जिले का नाम दर्ज करना होगा और MP Patwari Cut off डाउनलोड करना होगा।

-उम्मीदवार को PDF Download करने के बाद अपने वर्ग के अनुसार कटऑफ देखना होगा।

लाने होंगे कितने नंबर

यह जानना आवश्यक है कि कितने नंबर पर अनुसूचित जनजाति के छात्रों को नौकरी मिलेगी और कितने नंबर पर पिछड़ा वर्ग के छात्रों और सामान्य वर्ग के छात्रों को नौकरी मिल पाएगी। इन्हीं नंबरों के आधार पर मेरिट तैयार होगी।

बताया गया है कि सामान्य वर्ग जिसे जनरल कैटेगरी कहा जाता है उसका कटऑफ 160 से 170 प्लस रहेगा। इससे कम नंबर पाने वाले सामान्य वर्ग के लोगों को नौकरी मिल पाना बड़ा मुश्किल है।

बताया गया है कि ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार जो पटवारी चयन परीक्षा में शामिल हुए हैं उन्हें कम से कम 140 से 149 अंक लाने होंगे। लेकिन इनमें भी संभावना जताई जा रही है कि बटआफ और बढ़ सकता है।

एससी उम्मीदवारों को 137 से 142 तक अंक लाने होंगे। कभी इनका चयन हो पाएगा। इसी तरह बताया गया है कि एसटी वर्ग के उम्मीदवारों का कथा 130 से 137 के बीच जा सकता है।

वही बात अगर ईडब्ल्यूएस की करें तो इसका कटऑफ 150 से 160 तक तथा इससे प्लस ही रहेगा।

कब जारी होगा रिजल्ट

मध्यप्रदेश पटवारी परीक्षा परिणाम जारी होने की अभी कोई निश्चित समय डेट नहीं है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि मई 2023 के आखिर तक पटवारी चयन परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाए। इस परीक्षा परिणाम को अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से देख पाएंगे।

Next Story