मध्यप्रदेश

MP Patwari Cut Off Category Wise 2023 कम नंबर पर मिलेंगी पटवारी की नौकरी, बिन देर किए फटाफट ध्यान दे

mppeb
x

mppeb

MP Patwari Cut Off Category Wise 2023 मध्य प्रदेश में पटवारियों की भर्ती हो रही है। परीक्षा देने के बाद छात्र कटआफ का इंतजार कर रहे हैं।

MP Patwari Cut Off Category Wise 2023 मध्य प्रदेश में पटवारियों की भर्ती हो रही है। परीक्षा देने के बाद छात्र कटआफ का इंतजार कर रहे हैं। अगर आप भी पटवारी की परीक्षा देकर परिणाम का इंतजार कर रहे हैं तो कुछ जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध हो सकती है। सबसे पहली जानकारी तो यह है कि पटवारी परीक्षा का परिणाम मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आइए कट ऑफ के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या रहा पिछले वर्षों का कटऑफ

पटवारी भर्ती परीक्षा पूर्व में भी आयोजित की गई थी। वर्ष 2017 में मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग मंडल द्वारा पटवारी परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में क्या कटऑफ गया था इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि किसी कटऑफ के आधार पर आगे की जानकारी होती है।

बताया गया है कि पटवारी कट ऑफ 2017 की स्थिति के अनुसार जनरल 85, ओबीसी 80, एससी एसटी 75 तथा दिव्यांग 70 से 75 के करीब गया था। परीक्षा परिणाम क्या होंगे कुछ इस पर ही संभावित नजर दौड़ाने की जरूरत है।

बताया गया है कि इस वर्ष यानी कि पटवारी रिजल्ट 2023 में जनरल का कट ऑफ 82 से 89, ओबीसी का 78 से 85, एससी एसटी का 73 से 78 तथा दिव्यांग का 68 से 76 रहेगा।

लाने होंगे कितने नंबर

यह जानना आवश्यक है कि कितने नंबर पर अनुसूचित जनजाति के छात्रों को नौकरी मिलेगी और कितने नंबर पर पिछड़ा वर्ग के छात्रों और सामान्य वर्ग के छात्रों को नौकरी मिल पाएगी। इन्हीं नंबरों के आधार पर मेरिट तैयार होगी।

बताया गया है कि सामान्य वर्ग जिसे जनरल कैटेगरी कहा जाता है उसका कटऑफ 160 से 170 प्लस रहेगा। इससे कम नंबर पाने वाले सामान्य वर्ग के लोगों को नौकरी मिल पाना बड़ा मुश्किल है।

बताया गया है कि ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार जो पटवारी चयन परीक्षा में शामिल हुए हैं उन्हें कम से कम 140 से 149 अंक लाने होंगे। लेकिन इनमें भी संभावना जताई जा रही है कि बटआफ और बढ़ सकता है।

एससी उम्मीदवारों को 137 से 142 तक अंक लाने होंगे। कभी इनका चयन हो पाएगा।

इसी तरह बताया गया है कि एसटी वर्ग के उम्मीदवारों का कथा 130 से 137 के बीच जा सकता है।

वही बात अगर ईडब्ल्यूएस की करें तो इसका कटऑफ 150 से 160 तक तथा इससे प्लस ही रहेगा।

कब जारी होगा रिजल्ट

मध्यप्रदेश पटवारी परीक्षा परिणाम जारी होने की अभी कोई निश्चित समय डेट नहीं है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि मई 2023 के आखिर तक पटवारी चयन परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया जाए। इस परीक्षा परिणाम को अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से देख पाएंगे।

Next Story