मध्यप्रदेश

MP Patwari Bharti 2023: एमपी में पटवारी भर्ती को लेकर Latest Update, 5 जनवरी से भरे जाएंगे Form, यहां Click कर देखें कैसे करें तैयारी

MP Patwari Bharti 2023
x

MP Patwari Bharti 2023

MP Patwari Bharti 2023 Form: मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवकों के लिए पटवारी भर्ती का सुनहरा अवसर आया है इसके लिए जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है.

MP Government Jobs 2023, MP Patwari Bharti 2023: मध्यप्रदेश के बेरोजगार युवकों के लिए पटवारी भर्ती का सुनहरा अवसर आया है इसके लिए जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। पटवारी भर्ती से जुड़ी हुई सभी जानकारी के लिए समाचार को अंत तक पढ़ें। आवेदन भरने के बाद तैयारी कैसे करनी है इसके विषय में भी बताया जा रहा है। आइए भर्ती और परीक्षा से जुड़ी हुई सारी जानकारी हासिल करें।

5 जनवरी से आवेदन MP Patwari Recruitment 2022

MP Patwari Bharti 2023 Form पटवारी भर्ती में शामिल होने के लिए 5 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। यह प्रक्रिया 19 जनवरी 2023 तक चलेगी। इच्छुक अभ्यर्थी 5 से 19 जनवरी के बीच हर हाल आवेदन कर दें। बताया गया है कि परीक्षा की शुरुआत 15 मार्च 2023 से होगी।

परीक्षा की प्रक्रिया

बता दें कि पटवारी की परीक्षा में 200 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे। बताया गया है कि सामान्य ज्ञान के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे इसी तरह सामान्य अंग्रेजी, हिंदी, सामान्य गणित, कंप्यूटर ज्ञान सामान्य ज्ञान और योग्यता, सामान्य तर्क क्षमता तथा सामान्य प्रबंधन के प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी के लिए 25-25 अंक निर्धारित किया गया है।

कैसे करें परीक्षा की तैयारी MP Patwari Syllabus 2022 in Hindi

MP PATWARI Exam परीक्षा की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आवश्यक है कि पटवारी की पिछली भर्ती में किस तरह के प्रश्न आए थे। इस पर गौर किया जाना आवश्यक है। इसके लिए पुराने पेपरों का अध्ययन करें। इसके बाद योजना बनाते हुए परीक्षा के लिए तैयारी में जुटे।

परीक्षा की तैयारी में एक बात और आवश्यक है कि प्रतियोगी परीक्षा के लिए विशेष पुस्तकों को खरीदना चाहिए। यहां पर बताया गया है कि लुसेंट की पुस्तक सामान्य ज्ञान सामान्य अंग्रेजी और सामान हिंदी के लिए तथा सामान्य गणित के लिए उपयुक्त है।

क्या है कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य ज्ञान और योग्यता सामान्य तर्क क्षमता सामान्य प्रबंधन के लिए निर्माण आईएएस के नोट्स या पुणेकार की पुस्तक खरीद सकते हैं।

Next Story