मध्यप्रदेश

MP Panchayat Election: पंचायत चुनाव की याचिका पर फिर सुनवाई टली, हाई कोर्ट ने 3 जनवरी को तय की डेट

MP Panchayat Election: पंचायत चुनाव की याचिका पर फिर सुनवाई टली, हाई कोर्ट ने 3 जनवरी को तय की डेट
x
MP Panchayat Election: कांग्रेस नेता सैयद जफर और जया ठाकुर ने एमपी पंचायत चुनाव में 2014 आरक्षण और परिसीमन को लेकर पंचायत चुनाव के विरुद्ध रिट पिटिशन याचिका दायर की है

MP Panchayat Election: मध्यप्रदेश के पंचायत चुनाव में आरक्षण को चुनोती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई अब शीतकालीन अवकाश के बाद होगी। इसके लिए हाई कोर्ट ने 3 जनवरी 2022 को डेट तय की है। हाइकोर्ट के मुख्य न्यायधीश ने पंचायत चुनाव की याचिकाओं की त्वरित सुनवाई करने से इनकार कर दिया है।

ज्ञात हो कि बुधवार 15 दिसंबर को पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ताओं को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट जाने के निर्देश दिए थें। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता की याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि एक विषय पर दो न्यायालय द्वारा सुनवाई नहीं की जा सकती। ऐसे में आरक्षण की प्रक्रिया आगे बढ़ा दी गई है, अब आरक्षण की प्रक्रिया 18 दिसंबर से होगी

कांग्रेस नेता ने दायर की है रिट पिटिशन

कांग्रेस नेता सैयद जफर और जया ठाकुर ने एमपी पंचायत चुनाव में 2014 आरक्षण और परिसीमन को लेकर पंचायत चुनाव के विरुद्ध रिट पिटिशन याचिका भी दायर की है। इससे पहले मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस हाईकोर्ट पहुंच चुकी थी। हाईकोर्ट में चुनाव रोक लगाने की याचिका दायर की गई थी। जिसे हाईकोर्ट द्वारा इनकार कर दिया गया था। वहीं अब इस मामले में 7 दिसंबर को कांग्रेस नेता सैयद जफर और जया ठाकुर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। जिसकी सुनवाई जारी है।

इस डेट पर हो रहे है पंचायत चुनाव

राज्य निवार्चन आयुक्त के द्वारा घोषित पंचायत चुनाव की डेट के तहत प्रथम और द्वितीय चरण के चुनाव के लिए 13 दिसंबर से नाम निर्देशन पत्र भरे जा रहे हैं। वही निर्देशन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 20 दिसंबर रखी गई है। जिसके बाद पंचायत चुनाव में उम्मीदवार शनिवार के दिन भी नामांकन फॉर्म जमा कर सकेंगे।

जानकारी के मुताबिक प्रथम व द्वितीय चरण के लिए निर्देशन पत्र 20 दिसंबर तक भरे जाएंगे जबकि नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 21 दिसंबर को होगी। उम्मीदवार 23 दिसंबर तक नाम वापस ले सकेंगे। जबकि 23 दिसंबर को ही निर्वाचन चिन्हों का आवंटन किया जाएगा, प्रथम चरण का मतदान 6 जनवरी और द्वितीय चरण का मतदान 28 जनवरी को सुबह 7ः00 बजे से दोपहर 3ः00 बजे तक किया जाएगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story