मध्यप्रदेश

एमपी पंचायत चुनाव 2022: निर्वाचन आयुक्त का फरमान जारी, सभी कलेक्टरो को करना होगा यह काम

MP Panchayat Election 2022
x
MP Panchayat Chunav News: राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने एक फरमान जारी किया है।

MP Panchayat Chunav News: राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने एक फरमान जारी किया है। यह फरमान ग्राम पंचायत त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर किया गया है। हाल के दिनों में पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी गई है। तारीखों की भी घोषणा हो चुकी है। लेकिन इस घोषणा की जानकारी क्या ग्राम पंचायत के लोगों को हुई है। जिन्हें मतदान करना है अपना नेता चुनना है क्या उन्हें पंचायत चुनाव के बारे में जानकारी है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को एक फरमान जारी किया है।

क्या है आदेश

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के कार्यक्रमों का गांवों में डोंडी या जिसे गांव में डुग्गी कहते हैं इसके माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाए। यह आदेश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि वह निश्चित करें कि गांव में मुनादी करवाई जाए। क्योंकि गांव के लोगों को पता होना चाहिए की पंचायत चुनाव नजदीक है। उन्हें अपने नेता का चुनाव करना है।

साथ ही राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि मतदाताओं तथा अभ्यर्थियों को मतदान की प्रक्रिया, मतदान के समय दी जाने वाली सुविधाएं, सुविधा केंद्रों की स्थापना, नाम निर्देशन पत्र जमा करने की विधियां तथा मतगणना आदि की जानकारी मुनादी या कहें डुग्गी बजाकर जानकारी दी जाए।

मतपत्रों से होगा चुनाव

राज्य निर्वाचन आयुक्त का कहना है कि डोंडी डुग्गी के माध्यम से दी जाने वाली पंचायत चुनाव की जानकारी के साथ ही यह भी बताया जाए कि इस बार पंचायत चुनाव मतपत्रों के माध्यम से किया जाएगा। मतपत्र यानी वह पुराना समय जिसमें एक बैलट पेपर मिलता था। इंक लगी सील मिलेगी। अपने प्रत्याशी की फोटो या चिन्ह पर मोहर लगाकर बैलट पेपर को लपेटकर मतपेटी में डालना है। इस बार ईवीएम की चू-पू पर ध्यान नहीं देना है।

Next Story