मध्यप्रदेश

MP Panchayat Chunav: एमपी में शिक्षकों के अवकाश निरस्त, दोहरे मापदण्ड को लेकर आक्रोश

MP Panchayat Chunav: एमपी में शिक्षकों के अवकाश निरस्त, दोहरे मापदण्ड को लेकर आक्रोश
x
MP News: यह आदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव व नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए निकाले गए है।

भोपाल: स्कूल शिक्षा विभाग (School education department) ने गत दिवस आदेश जारी कर प्रदेश के सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के ग्रीष्मकालीन अवकाश को निरस्त कर दिया है। यह आदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव व नगरीय निकाय चुनाव को देखते हुए निकाले गए है। गौरतलब है कि स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकांश शिक्षक जहां चुनाव ड्यूटी (Election Duty) में व्यस्त रहेंगे वहीं सीएम राइज स्कूलों (CM-Rise Schools) के शिक्षकों की चुनाव ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरूण शर्मा ने 20 मई को सभी जिलों के कलेक्टरों को आदेश जारी कर सीएम राइज स्कूलों के भवन और इनके शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से अलग रखने का निर्देश दिया है। इस दोहरे बर्ताव को लेकर शिक्षक संगठनों से विरोध जताया है। शिक्षकों का कहना है कि पढ़ाई के नाम पर सीएम राइज स्कूलों के शिक्षकों की ड्यूटी नहीं लगाई गई है। उसी तरह अन्य शिक्षकों को भी गैर शैक्षणिक कार्यों में न लगाया जाय। गौरतलब है कि प्रदेश के करीब 14291 प्राचार्य, शिक्षक पंचायत व नगरीय निकाय चुनाव से बाहर रहेंगे।

भवनों का भी नहीं होगा इस्तेमाल

बताया गया है कि चयनित सीएम राइज स्कूलों को नवीन शैक्षणिक सत्र में तैयारी के बाद प्रारंभ किया जाना है। तीन माह में विद्यालयों को सुचारू रूप से व्यवस्थित किया जाना है। ऐसी स्थिति में आवश्यक होगा कि इन विद्यालयों में पठन-पाठन की प्रक्रिया प्रभावित न हो। इस कारण से सीएम राइज विद्यालयों में पदस्थ शिक्षकों एवं भवनों को सभी प्रकार के गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त रखने संबंधी निर्देश कलेक्टरों को दिया गया है।

वर्जन

चुनाव में अधिकांश शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है। शिक्षकों के ग्रीष्मकालीन अवकाश भी निरस्त कर दिए गए हैं। विभाग को सीएम राइज की तरह अन्य शिक्षकों की ड्यूटी गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं लगानी चाहिए।

उपेन्द्र कौशल कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष मप्र शासकीय अध्यापन संगठन

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story