मध्यप्रदेश

MP Panchayat Chunav 2022: एमपी पंचायत चुनाव को लेकर सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जानें एक क्लिक पर..

MP Nagariya Nikay Chunav
x
MP Panchayat Chunav 2022 Today News: त्रीस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने शुक्रवार को ग्राम, जनपद तथा जिला पंचायत चुनाव की घोषण कर दी है।

MP Panchayat Chunav 2022 Today News: त्रीस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने शुक्रवार को ग्राम, जनपद तथा जिला पंचायत चुनाव की घोषण कर दी है। घोषण के साथाही आर्दश आचार संहिता लागू हो गई। त्रीस्तरीय पंचायत चुनाव तीन चरणों में होगा। जिसकी शुरुआत आधिसूचना जारी होने के साथ ही 30 मई से होगी। प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर 30 जून को एक साथा इसकी घोषणा करेंगें।

कब भरेजायेंगे नाम निर्देशन पत्र

जैसे ही 30 जून को अधिसूचना जारी होगी इसके बाद नामांकन पत्र भरने का सिलसिला शुरू हो जायेगा। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 6 जून तक होगा। वहीं मतदान 25 जून, 1 जुलाई और 7 जुलाई को होगा। मतदान केंद्र पर मतदान के ठीक बाद मतगणना होगी। जबकि, विकासखंड मुख्यालय पर मतों की गणना 28 जून, चार और 11 जुलाई को होगी। परिणामों की घोषणा 14 और 15 जुलाई को की जाएगी।

वन टू वन जानकारी

जानकारी के अनुसार 30 मई को सभी जिलों में कलेक्टर अधिसूचना जारी करेंगे और नामांकन पत्र जमा होना प्रारंभ होगा। 6 जून को नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि है। वहीं 7 जून को नामांकन पत्रों की जांच तथा 10 जून को नाम वापस लिया जायेगा।

मतदान 7 से 3 बजे तक

इस बार मतदान में एक घंटे का समय घटाया गया है। कोरोना को देखते हुए यह समय बढ़ाया गया था। जिससे कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा सके। बताया गया है कि इस बार मतदान सुबह 7 बजे से 3 बजे तक होगा। वही मतदान के बाद मतदान देन्द्र पर ही मतगणना होगी।

किस पद के लिए किस रंग का मतपत्र

इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव मतपत्र से करवाया जयायेगा। जिसमें पद के अनुसार अलग-अलग रंग के मतपत्र निश्चित किये गये हैं। बताया गया है कि

पंच पद के लिए- सफेद

सरपंच पद के लिए- नीला

जनपद सदस्य पद के लिए- पीला

जिला पंचायत सदस्य पद के लिए- गुलाबी रंग का बैलेट पेपर उपयोग किया जायेगा।

क्या है पदों की स्थिति

जिला पंचायत सदस्य- 875, जनपद पंचायत सदस्य- 6,771, सरपंच- 22,921 और पंच- 3,63,726

मतदाताओं की स्थिति

कुल मतदाता- 3,93,78,502

पुरुष मतदाता- 2,03,14,793

महिला मतदाता- 1,90,62,749

अन्य मतदाता- 960

मतदान केंद्र- 71,643

चुनाव में लगेंगे मतदान कर्मी- 425000

कब होगा मतदान

प्रथम चरण- 25 जून, द्वितीय चरण- 1 जुलाई, तृतीय चरण- 8 जुलाई

मतदान केंद्रों पर मतगणना

प्रथम चरण की मतगणना - 25 जून, द्वितीय चरण की मतगणना- 1 जुलाई व तृतीय चरण की मतगणना- 8 जुलाई को होगी। वहीं विकासखंड मुख्यालय पर मतगणना-ः प्रथम चरण- 28 जून, द्वितीय चरण- 4 जुलाई, तृतीय चरण- 11 जुलाई को होगी।

परिणामों की घोषणा

14 जुलाई- पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य तथा 15 जुलाई को जिला पंचायत सदस्य के परिणाम की घोषणा कर दी जायेगी।

सुरक्षा के रहेंगे पूरे इंतजाम

मुख्य चुनाव आयुक्त ने जानकारी देते हुए प्रेसवार्ता में कहा कि मतदान केंद्र, स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतजाम रहेंगे। कोई परिंदा भी पर नही मार सकता। उन्होने कहा कि चुनाव संबंधी शिकायतों के निराकरण के लिए आयोग मुख्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। प्रत्येक जिले में पर्यवेक्षक नियुक्त किए जा रहे हैं, जो चुनाव की पूरी व्यवस्था की निगरानी करेंगे।

Next Story