मध्यप्रदेश

MP Orange Update: एमपी में संतरे को लेकर बड़ा अपडेट, अब इस नाम से कहलाएगा संतरा

MP Orange Update: एमपी में संतरे को लेकर बड़ा अपडेट, अब इस नाम से कहलाएगा संतरा
x
MP Orange Update: एमपी में संतरे को लेकर बड़ा अपडेट, अब इस नाम से कहलाएगा संतरा ! MP Orange Update: Big update regarding oranges in MP, now orange will be called by this name

MP Orange Update: नागपुर का संतरा (Nagpur orange) अभी तक देश विदेशों में जहां मशहूर है। वही अब नागपुर से लगे मध्य प्रदेश के इलाकों में पैदा होने वाला सतपुड़ा ऑरेंज (Satpura Orange) अब अपना जलवा दिखाने जा रहा है। एमपी का यह सतपुड़ा ऑरेंज अब देश ही नहीं विदेशों में भी अपनी महक और स्वाद के लिए जाना जाएगा। किसानों की मेहनत को रंग देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार इस सतपुड़ा ऑरेंज को क्यूआर कोड तैयार करवा रही है। जैसे ही यह विशेष छाप सतपुड़ा ऑरेंज में लग जाएगी इसके पश्चात उसका अपना नाम और अपनी पहचान होगी।

मध्यप्रदेश में होता है बहुतायत उत्पादन

महाराष्ट्र के नागपुर में पैदा होने वाले संतरे की बहुतायत मात्रा मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में होती है। ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार कुछ खास तैयारी करने में जुटी हुई है। मध्यप्रदेश के संतरे का स्वाद लाजवाब है। इसकी खुशबू और स्वाद मुंह में पानी ला देता है।

महाराष्ट्र के नागपुर शहर को भले ही ऑरेंज सिटी के नाम से जाना जाता हैं लेकिन मध्यप्रदेश का छिंदवाड़ा जिला संतरे के उत्पादन में पीछे नहीं है। नागपुर ऑरेंज सिटी होने के कारण मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में पैदा होने वाला ज्यादातर संतरा नागपुर पहुंचता है। इन सभी स्थितियों को भापते हुए अब सरकार ने एक जिला एक उत्पाद योजना में छिंदवाड़ा जिले के संतरा को सतपुड़ा ऑरेंज के नाम से पहचान देने में जुटी हुई है।

बहुत स्वादिष्ट है छिंदवाड़ा का संतरा

छिंदवाड़ा में पैदा होने वाला संतरा अपने स्वाद और मीठे रस तथा पतले छिलके के लिए मशहूर है। इसकी नागपुर में बहुत डिमांड है। छिंदवाड़ा में पैदा होने वाला संतरा जिसका नाम सतपुड़ा ऑरेंज रखा जाने वाला है इसका कोड स्कैन करते हैं के गुणवत्ता की सारी जानकारी प्राप्त होगी।

जानकारी के अनुसार छिंदवाड़ा के पांडुरंग, सौसर, बिछुआ तथा और भी कई विकास खंडों में लगभग 25000 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि पर का उत्पादन किया जाता है। कुल उत्पादन का लगभग 60 से 70 प्रतिशत संतरा नागपुर मंडी पहुंचता है। जहां देश के कई मंडियों से होता हुआ यह संतरा बांग्लादेश तक जाता है।

Next Story