मध्यप्रदेश

MP Old Pension Scheme: एमपी में फिर गरमा सकता है पुरानी पेंशन का मुद्दा, जानें क्या है नई और पुरानी पेंशन योजना

madhya pradesh
x
MP Old Pension Scheme: एमपी के कर्मचारी पुरानी पेंशन की मांग को लेकर एक बार फिर मुखर हो सकते हैं।

MP Old Pension Scheme: कर्मचारियों के द्वारा लगातार पुरानी पेंशन योजना (MP Old Pension Scheme) लागू किए जाने को लेकर आवाज उठाई जा रही है तो वहीं एक बार फिर यह मुद्दा गरमा सकता है। इतना ही नहीं कर्मचारी रेगुलर और मेडिकल इंश्योरेंस (Regular Medical Insurance) को लेकर मांग उठाने की तैयारी कर रहे हैं।

राजस्थान सरकार ने की बहाल

ज्ञात हो कि उसके पूर्व भी कर्मचारी के द्वारा पुरानी पेंशन योजना की बहाली को लेकर आवाज उठाई गई थी। जिसके बाद राजस्थान सरकार ने पुरानी पेंशन बहाल कर दी थी। यही वजह है कि पेंशन की इस मांग को लेकर अन्य राज्य के कर्मचारी अब अपनी आवाज तेज कर रहे है।

अब लागू है अंशदायी पेंशन योजना

1 जनवरी 2005 के बाद भर्ती अधिकारी-कर्मचारियों के लिए अंशदायी पेंशन योजना लागू है। इसके तहत कर्मचारी 10 प्रतिशत और इतनी ही राशि सरकार मिलाती है। कर्मचारी संगठन के अनुसार, इस राशि को शेयर मार्केट में लगाया जाता है। इसके चलते कर्मचारियों का भविष्य शेयर मार्केट के ऊपर निर्भर हो गया है। रिटायरमेंट होने पर 60 प्रतिशत राशि कर्मचारियों को नकद और शेष 40 प्रतिशत राशि की ब्याज से प्राप्त राशि पेंशन के रूप में दी जाती है।

संघ ने कहा नई नीति ठीक नहीं

पुरानी पेंशन बहाली संघ के अनुसार, पुरानी पेंशन नीति में सैलरी की लगभग आधी राशि पेंशन के रूप में मिलती थी। डीए बढ़ने पर पेंशन भी बढ़ जाती थी। नई नीति में ऐसा कुछ भी नहीं है। तो वहीं पुरानी पेंशन स्कीम से कर्मचारियों को हर महीने निश्चित राशि मिलती थी, जिससे रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी का जीवन-यापन बेहतर तरीके से चलता था।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story