मध्यप्रदेश

MP NHM Recruitment 2022: नेशनल हेल्थ मिशन में निकली भर्ती, पद व योग्यता जान लें

Sanjay Patel
16 Nov 2022 8:29 AM GMT
MP NHM Recruitment 2022: नेशनल हेल्थ मिशन में निकली भर्ती, पद व योग्यता जान लें
x
MP NHM ANM Recruitment: नेशनल हेल्थ मिशन मध्यप्रदेश ने एक्जिलेरी नर्स मिडवाइफ या एएनएम के पदों पर अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए हैं। यह भर्तियां कान्ट्रैक्ट के आधार पर की जाएंगी। भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।

MP NHM Recruitment 2022: नेशनल हेल्थ मिशन मध्यप्रदेश ने एक्जिलेरी नर्स मिडवाइफ या एएनएम के पदों पर अभ्यर्थियों से आवेदन मंगाए हैं। यह भर्तियां कान्ट्रैक्ट के आधार पर की जाएंगी। भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। नेशनल हेल्थ मिशन ने अभ्यर्थियों से आवेदन अप्लाई करने की अंतिम तारीख 12 दिसंबर निर्धारित की है।

एनएचएम में कितने पदों के लिए मंगाए आवेदन

NHM How Many Post Invited: नेशनल हेल्थ मिशन एमपी ने 1200 पदों में भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों में सामान्य श्रेणी के लिए 27 फीसदी यानी 324 पद, आर्थिक कमजोर वर्ग यानी ईडब्ल्यूएस के लिए 10 प्रतिशत यानी 120 पद, ओबीसी के लिए 27 फीसदी यानी 324 पद, अनुसूचित जाति के लिए 20 फीसदी यानी 240 पद, अनुसूचित जाति के लिए 16 फीसदी यानी 192 पद आरक्षित किए गए हैं। जबकि दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 6 फीसदी यानी 72 पदों का आरक्षण किया गया है।

एनएचएम में रिक्त पदों के लिए योग्यता

NHM Vacancies Qualification: नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) में भर्ती के लिए वह अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र होंगे जो हाईस्कूल उत्तीर्ण हों। साथ ही उसने असिस्टेंट नर्स मिडवाइफ में दो साल की ट्रेनिंग कोर्स किया हो। साथ ही 12वीं फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से पास अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र होंगे। आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की आयु सीमा 21 से 43 वर्ष निर्धारित की गई है।

एनएचएम में कैसे करें अप्लाई

NHM Vacancies How to Apply: एनएचएम में रिक्त पदों में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट sams.co.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज एक लिंक दिया होगा Recruitmentof Approx. 1200 Contractual ANMs Under National Health Mission, Madhya Pradesh इस पर क्लिक करें। अब पहले एप्लाई लिंक और फिर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन कर आवेदन फार्म पूरी तरह भरें। तत्पश्चात आवेदक को फार्म सबमिट करना होगा। इसके बाद वह इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

Next Story