मध्यप्रदेश

MP News: मालवा निवाड़ में 2 घंटे में बदले जायेंगे ट्रांसफार्मर, 12 हजार स्टॉक में

MP News: मालवा निवाड़ में 2 घंटे में बदले जायेंगे ट्रांसफार्मर, 12 हजार स्टॉक में
x
MP Malwa News In Hindi: किसानों को बिजली की दिक्कत से बचाने के लिए करीब 12000 ट्रांसफार्मर स्टाक (Transformer Stock) कर रख लिया गया है।

MP Latest News: मौसम के हालत देखते हुए एक ओर जहां बारिश की वजह से खरीफ की फसलों (Kharif Crop) को काफी नुकसान हुआ है। वहीं अब प्रदेश सरकार और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी (Power Distribution Company) रबी सीजन के लिए अभी तैयारी कर रही है। किसानो को बिजली की दिक्कत से बचाने के लिए करीब 12000 ट्रांसफार्मर स्टाक (Transformer Stock) कर रख लिया गया है। बताया गया है कि आने वाले समय में किसानों से जानकारी मिलने के 2 घंटे के अंदर ट्रांसफार्मर बदला जायेगा। जिससे रबी की खेती के लिए किसानों को कोई समस्या न हो।

एक महीने का समय

रबी फसलों की बोनी का समय नजदीक आ रहा है। सितम्बर के आखिरी दिनों से रबी फसलों में तिलहन की बोनी शुरू हो जाती है। किसानो को बिजली की कोई समस्या न हो इसके लिए पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने पहले से तैयारी शुरू कर दी है। मालवा-निमाड़ के सभी 15 जिलों की सिंचाई व्यवस्था के लिए 12 हजार ट्रांसफार्मर रखे गये हैं।

कहां के लिए है कितने ट्रांसफार्मर

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर से मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र में 13 लाख से ज्यादा किसानों को रबी सीजन में सिंचाई के लिए बिजली बिजली की व्यवस्था की जा रही है।

साथ में श्री तोमर ने बताया कि ट्रांसफार्मर डिपो इंदौर, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, धार, बड़वाह में कुल 8 हजार ट्रांसफार्मर रखे गये हैं। इसी तरह रबी सीजन के लिए बने अन्य अस्थाई डिपो देवास, आगर, शाजापुर, मनासा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर में 300 से 600 ट्रांसफार्मर रखवाए गये हैं। आवश्यकता के अनुसार किसानो की डिमांड पर पात्रतानुसार मात्र 2 घंटे में ट्रांसफार्मर जारी कर दिए जायेंगे, जिससे रबी का सिंचाई कार्य प्रभावित न हो।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story