मध्यप्रदेश

MP News: दो शावकों के साथ अचानक सामने आ गई बाघिन, जान बचाने भागे डिप्टी रेंजर और चौकीदार

Sanjay Patel
25 Nov 2022 8:05 AM GMT
MP News: दो शावकों के साथ अचानक सामने आ गई बाघिन, जान बचाने भागे डिप्टी रेंजर और चौकीदार
x
एसटीआर की मढ़ई रेंज में डिप्टी रेंजर और चौकीदार बाइक से गश्ती कर रहे थे तभी उनके साथ बाघिन और दो शावक अचानक आ धमके। एक-दो नहीं बल्कि तीन बाघों को एक साथ देख वनकर्मियों के होश फाख्ता हो गए।

MP Narmadapuram News: बाघों का नाम सुनते ही अक्सर लोगों के पसीने छूट जाते हैं। ऐसे में यदि किसी के सामने अचानक बाघ आ जाएं तो उसका क्या हाल होगा इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसा ही कुछ वाकया सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (एसटीआर) के वनकर्मियों के साथ घटित हुआ। एसटीआर की मढ़ई रेंज में डिप्टी रेंजर और चौकीदार बाइक से गश्ती कर रहे थे तभी उनके साथ बाघिन और दो शावक अचानक आ धमके। एक-दो नहीं बल्कि तीन बाघों को एक साथ देख वनकर्मियों के होश फाख्ता हो गए। बताया गया है कि एक बाघ डिप्टी रेंजर और चौकीदार के करीब आने लगा तो दोनों के पसीने छूटने लगे।

बाइक छोड़ जान बचाने लगाई दौड़

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में यह घटना उस समय हुई जब मढ़ई रेंज में बाइक से दोनों गश्ती कर रहे थे। डिप्टी रेंजर और चौकीदार एक ही बाइक में सवार थे तभी अचानक उनके साथ बाघिन अपने दो शावकों के साथ आ प्रकट हुई। बाघों को अचानक सामने देख दोनों की घिग्घी बंध गई। तभी एक बाघ दोनों की तरफ बढ़ने लगा। ऐसे में दोनों कुछ समझ पाते उनके द्वारा बाइक को वहीं पर छोड़ जान बचाने के लिए दौड़ लगा दी। तभी सफारी में सैलानियों की जिप्सी नजर आई और वह उसमें सवार हो गए। तब जाकर उनकी जान बच सकी। बताया गया है कि इस दौरान डिप्टी रेंजर एलएस पटेल तो सामान्य थे लेकिन पर्यटक कुछ घबरा रहे थे।

भागने के बाद बाघों ने क्या किया

इस दौरान वहां पर मौजूद सैलानियों और रेंजर ने इस नजारे को अपने मोबाइल में कैद कर लिया। बताया गया है कि दोनों के वहां से बाइक छोड़कर भागते ही बाघिन ने बाइक को सूंघ और उसके कुछ चक्कर भी लगाए। इस दौरान बाघिन ने बाइक को चाटा भी। चंद मिनट बाइक के पास रुकने के बाद बाघिन अपने कुनबे को लेकर वहां से दूसरी ओर चली गई। जिसका वीडियो भी अब सामने आया है। डिप्टी रेंजर के अनुसार जंगल में ड्यूटी के दौरान लगभग सभी कर्मचारियों के साथ इस तरह की स्थितियां कई बार निर्मित होती हैं। यहां यह उल्लेखनीय है कि सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की मढ़ई-चूरना रेंज में बीते महीने भर से पर्यटकों को लगाातार बाघों के दीदार हो रहे हैं।

Next Story