मध्यप्रदेश

MP NEWS: 8 फरवरी को 300 करोड़ की सौगात देंगे शिवराज सिंह चौहान, इन लोगो को मिलेगा लाभ, बढ़ेगा पैसा

MP Medhavi Chatra Yojana News
x
MP NEWS: एमपी सरकार स्व सहायता समूह को देगी सौगात.

MP NEWS: प्रदेश के स्व सहायता समूह को आर्थिक मदद पहुचाने के लिए एमपी के सीएम शिवराज सिंह उन्हे जल्द ही 300 करोड़ रूपये की सौगात देने जा रहे है।

वे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में गठित स्व-सहायता समूह के सदस्यों को 300 करोड़ रूपये के बैंक ऋण वितरित करेंगे। इस दौरान वे समूह के लोगो से वर्चुअल संवाद भी करेंगे। यह कार्यक्रम कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में 8 फरवरी को सुबह 10ः30 बजे होने जा रहा है। जिसमें सभी जिलों में ग्राम पंचायत स्‍तर पर समूह सदस्‍य विभिन्‍न वर्चुअल माध्‍यमों से जुड़ेंगे।

भोपाल में होगा कार्यक्रम

खबरों के तहत राजधानी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में स्व सहायता समूहों का यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्‍द्र सिंह सिसौदिया एवं राज्‍य मंत्री रामखेलावन पटेल भी उपस्थित रहेंगे।

40 लाख परिवारों को जोड़ने का हुआ काम

मध्य प्रदेश में अब तक आजीविका मिशन से 40 लाख से अधिक ग्रामीण निर्धन परिवारों को लगभग 3 लाख 50 हजार स्व-सहायता समूहों से जोड़कर 2,762 करोड़ रुपये बैंक ऋण के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

सरकार का प्रयास है कि समूह को यह मिलने से उसके सदस्य अपनी वर्तमान आजीविका को और सुदृढ़ करते हुए आय में वृद्धि करेंगे, जिससे उनकी समृद्धि के द्वार खुलेंगे और उनका आर्थिक एवं सामाजिक स्तर पहले से बेहतर हो सकेगा।

गरीब परिवारों को पहुचाई जा रही मदद

दरअसल मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन में ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत निर्धन परिवारों की महिला सदस्यों को स्व-सहायता समूहों से जोड़कर सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा प्रक्रिया को सरल करने के उद्देश्य से बैंकों के साथ व्यापक स्तर पर समन्वय स्थापित कर स्व-सहायता समूहों के लिये पर्याप्त बैंक ऋण आसानी से उपलब्ध कराने का संकल्प लिया गया है।

सखियॉ कर रही सहयोग

स्व-सहायता समूहों के बैंक ऋण प्रकरण सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रस्तुत करने के साथ सघन निगरानी एवं पारदर्शी प्रक्रिया बनाई गई है। बैंकिंग सेवाओं को सुलभ बनाने के लिये मिशन द्वारा बैंक शाखाओं में बैंक सखियाँ भी चिन्हित की गई हैं, जो समूह सदस्‍यों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक संबंधी कार्यों में सहयोग कर रही हैं।

Next Story