मध्यप्रदेश

MP News: मेधा पाटकर समेत 11 के खिलाफ FIR दर्ज, NGO की आढ़ में करोड़ों का खेल

MP News: मेधा पाटकर समेत 11 के खिलाफ FIR दर्ज, NGO की आढ़ में करोड़ों का खेल
x
Medha Patkar News: नर्मदा बचाओ आंदोलन को लीड करने वाली सोशल एक्टिविस्ट मेधा पाटकर के साथ 11 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी के तहत मामला दर्ज किया गया है

मध्य प्रदेश न्यूज़: एमपी के बड़वानी में नर्मदा बचाओ अभियान को लीड करने वालीं सोशल एक्टिविट्स मेधा पाटकर समेत 11 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज हुआ है. आरोप है कि Medha Patkar अपने NGO की आढ़ में करोड़ों का हेरफेर कर रही थीं. उन्होंने आदिवासी बच्चों की शिक्षा और अन्य सामाजिक कार्यों के नामपर 13.5 करोड़ रुपए से अधिक की रकम का दुरूपयोग किया है ऐसे आरोप हैं.

पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ल का कहना है कि मेधा पाटकर के साथ अन्य आरोपियों के खिलाफ उनकी संस्था नर्मणा नव निर्माण अभियान के जरिए साल 2007 से 2022 के बीच की राशि का गलत इस्तेमाल करने का आरोप है. FIR में लिखा गया है कि लगभग 14 साल से जिस समय आरोपियों ने लगभग 13 करोड़ 52 लाख 59 हज़ार 304 रुपए की राशि जमा की और उतनी की रकम खर्च की लेकिन सोर्स ऑफ़ इनकम और एक्सपेंसेस के बारे में नहीं बताया गया. यहां तक की लॉक डाउन के वक़्त भी जब सब कुछ बंद था तब उनकी संसथान ने 65 लाख रुपए खर्च होना दर्शा दिया था.

कौन हैं मेधा पाटकर

Who Is Medha Patkar: मेधा पाटकर एक NGO संचालक हैं जो आदिवासी बच्चों, सहित जरूरी सोशल मुद्दों और पर्यावरण को बचाने का काम करता है. मेधा पाटकर ने ही नर्मदा बचाओ अभियान का नेतृत्व किया था। समाज में उनकी अच्छी पकड़ है और एमपी में सामाजिक परोपकार करने में उनका नाम सबसे पहले आता है. मगर उनके खिलाफ NGO के पैसों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगा है और FIR दर्ज हुई है.

मेधा पाटकर ने कहा है कि उन्हें किसी तरह के प्रकरण के दर्ज होने की जानकारी नहीं है, हमारे पास सोर्स ऑफ़ इनकम और एक्सपेंसेज के सभी दस्तावेज मौजूद हैं, जिनकी ऑडिटिंग हुई है. मेधा पाटकर का कहना है कि उनके खिलाफ शिकायत करने वाला RSS और ABVP से जुड़ा हुआ है. इसी लिए उनके खिलाफ साजिश रची गई है.

Next Story