मध्यप्रदेश

MP NEWS : कोरोना के बाद डेंगू का कहर, बढ़ रहे रोगी, स्वास्थ्य अमला चिंतित

MP NEWS : कोरोना के बाद डेंगू का कहर, बढ़ रहे रोगी, स्वास्थ्य अमला चिंतित
x

डेंगू का कहर 

प्रदेश में कोरोना से राहत मिलने के बाद अब डेंगू अपने पैर पसारने लगा है।

मध्यप्रदेश (MP NEWS) : प्रदेश में कोरोना से राहत मिलने के बाद अब डेंगू अपने पैर पसारने लगा है। लगातार इसके मरीजों की संख्या बढ़ने से प्रदेश का स्वास्थ्य अमला चिंतित है। हालत यह है कि प्रदेश के भोपाल, जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर में लगातार मरीज सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग का मामना है कि रह-रह कर हो रही बारिश की वजह से डेंगू तेजी से फेल रहा है। ठहरे हुए पानी में मपनपने वाले यह मच्छर लोगो को बीमार कर हरे हैं।

इंदौर में मिले 8 रोगी

जानकारी के अनुसार सोमवार इंदौर में डेंगू के 8 नए मरीज मिले हैं। कुल रोगियों की संख्या वहीं, अब तक मिले मरीजों की संख्या 86 हो गई है। स्वास्थ्य अमला जांच में लगा है । स्वास्थ्य टीम सर्वे कर डेंगू लार्वा नष्ट करने में लगे है। सर्वे में 700 घरों में लार्वा मिला।

चलाया जा है जागरूकता अभियान

डेंगू के रोगियों की बढती संख्या को देखते हुए एनजीओ की टीम के साथ ही सीएसआई, सहायक सीएसआई दरोगा को अपने-अपने जोन व वार्ड क्षेत्रों में जागरूकता अभियान चला रहे है। लेगों को डेंगू से बचने की जानकारी दी जा रही हैं। वही जिस मेहल्ले में बुखार के रोगी सामने आ रहे हैं उस मोहल्ले का सर्वे किया जा रहा है।

क्या हैं डेंगू के लक्षण

डेंगू भी मच्छर जनित बीमारी है। डेंगू बुखार होने पर शरीर का ताप तो बढ़ता ही हैं। साथ ही सिरदर्द, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द भी होता है। वहीं बताया गया है कि गंभीर अवस्था में नाक से खून आना, मसूड़ों से खूना आने की समस्या भी देखी गई है। ऐसे में रोगी को डाक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Next Story