मध्यप्रदेश

MP News: MNREGA को लेकर CM Shivraj का बड़ा निर्देश

MP Teacher Vacancy 2022
x
MP News: प्रदेश ही नहीं देश में मनरेगा (MNREGA) के माध्यम से बेरोजगार मजदूरों के रोजगार दिया जा रहा है।

MP News: प्रदेश ही नहीं देश में मनरेगा (MNREGA) के माध्यम से बेरोजगार मजदूरों के रोजगार दिया जा रहा है। सरकार इसके लिए हर वर्ष बजट में इजाफा कर रही है। ऐेसे में हाल के दिनों मे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा की। साथ ही कई अहम दिशा निर्देश दिये हैं। कहा गया है कि अगर मनरेगा में प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के काम देने में विभाग लापरवाही करता है ते उस पर कार्रवाइ की जायेगी। यह निर्देश सीएम ने मंत्रालय में मध्य प्रदेश राज्य रोजगार गारंटी परिषद की सामान्य सभा की बैठक में शामिल हुए थे। वह बैठक में मनरेगा योजनाओं की समक्षा करते हुए कई निर्देश जारी किये हैं।

समय पर करें भुगतान

सीएम शिवराज ने कहा है कि मनरेगा के बजट का बेहतर ढंग से उपयोग करें। साथ ही यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि मजदूरो के मजदूरी का भुगतान समय पर किया जाय।

कहा गया है कि प्रदेश में मछली पालन में तेजी आ रही हैं गांव के लोग इसके लिए काफी प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में मछली पालन को मनरेगा से जोड़कर हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाय।

साथ में सीएम शिवराज का कहना था कि गांव के लोगों को गांव मे रोजगार मिले इसके लिए हर सम्भव प्रयास किया जाना चाहिए। उनका कहना था कि बकरी पालन को भी बढ़ावा दिया जाय। इस तरह के रोजगार गांव में उपलब्ध होने से मजदूरों का पलायन रूकेगा। वहीं रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

होगी कार्रवाई

कहा गया है कि अगर मनरेगा के कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही की जायेगी तो सक्षम अधिकारियों पर कार्रवाई निश्चित है। कहा गया है कि सोशल आडिट करवा कर राशि का दुरूपयोग करने वालों से राशि की वसूली की जाय। साथ ही नियमानुशार कठोर कार्रवाई की जानी चाहिए।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story