मध्यप्रदेश

MP New Liquor Policy 2023: शराब की नई नीति लागू, कई दुकानों-बार पर लग गए ताले, महंगी हुई शराब

MP New Liquor Policy 2023
x
MP New Liquor Policy 2023 News: प्रदेश में अब नई शराब नीति लागू होने से कई दुकानों में ताले लग गए हैं तो वही ओपन बार बंद कर दिए गए हैं।

जैसा की आप सभी को पता होगा कि मध्य प्रदेश सरकार ने नई शराब नीति लागू कर दी है। बताया गया था कि 1 अप्रैल से नई शराब नीति लागू ह। प्रदेश में अब नई शराब नीति लागू होने से कई दुकानों में ताले लग गए हैं तो वही ओपन बार बंद कर दिए गए हैं। नई शराब नीति में अहाते खोलने की इजाजत नहीं है। साथ ही और भी कई नियम बताए गए हैं।

इन दुकानों पर लगा ताला

सरकार के नई शराब नीति के अनुसार शैक्षणिक संस्थान जैसी स्कूल, कॉलेज, गर्ल्स हॉस्टल से 100 मीटर के अंदर संचालित शराब दुकान है बंद करवा दिए गए हैं। उन्हें स्थान परिवर्तन के लिए कहा गया था। साथ ही यही मापदंड मंदिर मस्जिद और अन्य धार्मिक स्थलों के लिए निर्धारित किया गया था। अपुष्ट जानकारी के अनुसार करीब 2611 अहाते और शाप बार पर ताले लगेंगे।

बढ़ गए शराब के दाम

देश के कई प्रदेशों में शराब के दाम में 1 अप्रैल से परिवर्तन हुआ है। बताया गया है कि उत्तर प्रदेश में शराब और बियर के दाम बढ़ गए हैं। आबकारी नीति के तहत लाइसेंस फीस और आबकारी शुल्क में बढ़ोतरी की गई है।

बियर केन के दाम में 10 रुपए की बढ़ोतरी हुई है वही बोतल पर 20 रुपए बढ़ा दिया गया है। बताया गया है कि ब्रांडेड कंपनी के वियर के दाम में और अधिक बढ़ोतरी हो सकती है।

इसी तरह देसी शराब का पउआ 70 के बजाय 90 रुपए में मिलने लगा है। वही उससे कम तीव्रता वाला 65 रुपए में मिलने वाला पउआ अब 70 रुपए में मिलेगा। बताया गया है कि अंग्रेजी शराब का क्वार्टर 15 से 25 रुपए महंगा हो जाएगा।

Next Story