मध्यप्रदेश

MP New College Update: एमपी के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान, नए सत्र से खुलेंगे 24 नए कॉलेज, होगा सभी का एडमिशन

MP New College Update
x
MP New College Update: एमपी के छात्रों के लिए बड़ा ऐलान, नए सत्र से खुलेंगे 24 नए कॉलेज, होगा सभी का एडमिशन! Big announcement for the students of MP, 24 new colleges will open from the new session, all will be admitted

MP New College Update: मध्य प्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) ने उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश (Higher Education Department Madhya Pradesh) के नए कॉलेज (MP New College Open) खोलने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। प्रदेश में अब जल्द ही 24 नए निजी कॉलेज खोले जाएंगे। इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग 21 कॉलेजों में नए कोर्स तथा 72 कॉलेजों में नए संकाय शुरू करने मंजूरी देने वाला है।

30 लोगों ने दिया था आवेदन

जानकारी के अनुसार उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) को प्रदेश के अलग-अलग जिलों से नए निजी कॉलेज (Private College) खोलने के लिए 30 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिस पर विचार करते हुए तथा दस्तावेजों का मूल्यांकन कर 24 कॉलेजों का चयन कर लिया गया है। वहीं छह कॉलेज खोलने के लिए आए आवेदन सिर्फ इसलिए नहीं चुने गए कि उनके दस्तावेज पूर्ण नहीं थे। ऐसे में अब अनुमान लगाया जा रहा है कि नए सत्र 2022-23 मे एनओसी जारी कर दी जाएगी।

विश्वविद्यालय करती है निरीक्षण

नए कॉलेज खोलने के साथ ही कॉलेज में नए संकाय शुरू करने तथा नए विषय नए संकाय (MP New Subjects New Faculty) खोलने पर विश्वविद्यालय निरीक्षण करती है। इस निरीक्षण में एक टीम गठित की जाती है जिसमें उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) के तथा विश्वविद्यालय के सदस्य शामिल होते हैं। इनसे निरीक्षण के बाद दिए गए रिपोर्ट के आधार पर अनुमति जारी की जाती है।

मजबूत होगी उच्च शिक्षा नीति

2022-23 में जहां एक और नए कॉलेज खोलने की चर्चा जोरों पर है वही नए कोर्स और नए संकाय शुरू करने के लिए भी उच्च शिक्षा के पास आवेदन भेजे गए हैं। बताया जाता है कि प्रदेश में करीब 21 कॉलेजों ने नए को प्रारंभ करने के लिए आवेदन किया है तो वही 72 कॉलेजों ने नए संकाय शुरू करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग से अनुमति मांगी है। उच्च शिक्षा विभाग में (Higher Education Department) हो रहे इस तरह के बदलाव प्रदेश की उच्च शिक्षा नीति को मजबूत करेगी।

Next Story