मध्यप्रदेश

MP Nautapa 2023: इस वर्ष नहीं तपेगा नौतपा, एमपी के 27 जिलों में होगी जबरदस्त बारिश

MP Nautapa 2023
x

MP Nautapa 2023

MP Nautapa 2023: मध्यप्रदेश में 26 मई को नया पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) सक्रिय हो रहा है, जिसकी वजह से मौसम का मिजाज बदलने वाला है।

MP Nautapa 2023: भोपाल। मध्यप्रदेश में 26 मई को नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसकी वजह से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। राज्य के कई जिलों को राजस्थान की तरफ आ रही गर्म हवा की वजह से तेज गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में इस तरह गरम भरा मौसम अभी दो दिन और रहने की संभावना है।साल के सबसे 9 सबसे गर्म दिन 'नौ तपा' इस साल 25 मई से 2 जून तक होगा। लेकिन यह एमपी को नहीं तपा सकेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, नौतपा से पहले 23 मई रात और फिर 26 मई को ताजा वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय होंगे। इसके बाद एक बार फिर 26 मई को नया पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होने वाला है, जिसका असर 31 मई तक रहेगा। यह पश्चिमी विक्षोभ काफी मजूबत होने वाला है। विक्षोभ की वजह से अरब सागर से पर्याप्त मात्रा में नमी आएगी। जिसके चलते आगामी 26 मई से 31 मई के बीच कई शहरों में झमाझम बारिश हो सकती है। साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि 26 मई को जो नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। वह काफी मजबूत होगा, जिसकी वजह से अरब सागर में अधिक हलचल होगी। इस कारण 25 से 31 मई के बीच आने वाले नौतपा का कुछ खास असर नहीं हो पाएगा, यानि इस वर्ष का नौतपा एमपी (MP Nautapa) को तपा नहीं पाएगा। राज्य में कई जगह आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि का दौर चलेगा। इस दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहने की संभावना है। फिलहाल राज्य के सभी जिलों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story