मध्यप्रदेश

MP National Park Reopen: ट्रेवलर्स के लिए गुड न्यूज़,1 अक्टूबर से खुलेंगे प्रदेश भर के नेशनल पार्क, बांधवगढ़-कान्हा में जोरो से हो रही ऑनलाइन बुकिंग

MP National Park Reopen: ट्रेवलर्स के लिए गुड न्यूज़,1 अक्टूबर से खुलेंगे प्रदेश भर के नेशनल पार्क, बांधवगढ़-कान्हा में जोरो से हो रही ऑनलाइन बुकिंग
x
MP National Park Reopen: ट्रेवलर्स के लिए गुड न्यूज़ है। 1अक्टूबर से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 6 नेशनल पार्क खोले जा रहे हैं।

भोपाल (Bhopal) पहले कोरोना की वजह से तो बाद में बारिश की वजह से मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सभी नेशनल पार्क (National Park) 3 माह से बंद पड़े थे। बारिश के बाद सामान्य हुए हालातों को देखते हुए एक बार फिर प्रदेश के सभी नेशनल पार्क 1 अक्टूबर से खोले जा रहे हैं। इसके लिए 21 सितम्बर से ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है।

फिर से ऑनलाइन बुकिंग प्रारंभ

नेशनल टाइगर रिजर्व (National Tiger Reserve) के कोर क्षेत्र (Core Area) में एक बार फिर सैलानियों की चहल-पहल देखने को मिलेगी। बारिश का मौसम समाप्त होने की ओर है। ऐसे में 1 अक्टूबर ( 1 October) से जहां नेशनल पार्क (National Park) खोलने की घोषणा कर दी गई है वही 21 सितंबर से ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) भी शुरू है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्य प्राणी ने बताया कि अगले माह दशहरा उत्सव के कारण बुकिंग की जा रही है।

कहां कितना लगेगा घूमने का किराया

जानकारी के अनुसार नेशनल पार्को में घूमने के लिए किराया भी अलग-अलग है। टाइगर रिजर्व (Tiger Reserve) के कोर क्षेत्र (Core Area) में 6 लोगों की परमिट पर 24 सो रुपए लगेंगे। वही वाहन सफारी के लिए छह व्यक्तियों पर 12 सो रुपए प्रति व्यक्ति 200 रूपया है। कुछ नेशनल पार्क के राशि में इस दर में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है।

हो रही बुकिंग पर एक नजर

एक और जहां नेशनल पार्क खोलने के लिए 1 अक्टूबर निश्चित किया गया है औरा 21 सितंबर से बुकिंग शुरू है। जिसमें कान्हा नेशनल पार्क (Kanha National Park) के लिए सबसे ज्यादा बुकिंग हुई है। दूसरे स्थान पर बांधवगढ़ नेशनल पार्क (Bandhavgarh National Park) है, तो तीसरे में पेंच (Pench National Park), चौथे स्थान पर सतपुड़ा (Satpuda) पांचवें स्थान पर पन्ना (Panna Tiger Safari) है। संजय टाइगर रिजर्व (Sanjay Tiger Reserve) के लिए अभी तक मात्र 5 लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग की है।

Next Story