मध्यप्रदेश

एमपी के मुजफ्फरपुर की रुखसाना प्रवचन सुन बन गई रुक्मिणी, मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से लिए सात फेरे

Sanjay Patel
29 May 2023 9:02 AM GMT
एमपी के मुजफ्फरपुर की रुखसाना प्रवचन सुन बन गई रुक्मिणी, मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से लिए सात फेरे
x
MP News: मध्यप्रदेश के मुजफ्फरपुर की रुखसाना प्रवचन सुन रुक्मिणी बन गई। अपने प्रेमी के साथ उसने गंडक नदी में डुबकी लगाई। इसके बाद मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से सात फेरे लिए।

मध्यप्रदेश के मुजफ्फरपुर की रुखसाना प्रवचन सुन रुक्मिणी बन गई। अपने प्रेमी के साथ उसने गंडक नदी में डुबकी लगाई। इसके बाद मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से सात फेरे लिए और विवाह बंधन में बंध गए। दोनों रविवार को वैशाली के लालगंज के रेपुरा में अर्धनारीश्वर महादेव मंदिर में एक-दूसरे का दामन थाम लिया।

लड़की के परिजन शादी के थे खिलाफ

एमपी बागेश्वर धाम के पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के प्रवचन सुनकर मुजफ्फरपुर की रुखसाना 22 वर्ष रुक्मिणी बन गई। मुजफ्फरपुर के गिजांस निवासी नौशिन परवीन उर्फ रुखसाना और रोशन कुंवर 25 वर्ष निवासी वैशाली की मुलाकात वर्ष 2018 में हुई थी। दोनों जयपुर के एसआरपीएस कॉलेज में पढ़ाई करने गए थे। पहले दोनों के बीच दोस्ती हुई और धीरे-धीरे यह प्यार में बदल गई। चार वर्ष अफेसर के बाद दोनों ने विवाह करने का फैसला किया। जब उनके द्वारा परिजनों से बात की गई तो लड़के के परिवार वाले तो मान गए किंतु लड़की के परिजन इस शादी के खिलाफ थे। इसके बाद लड़की ने सनातन धर्म अपनाने के बाद लड़के से शादी करने का फैसला किया।

बाबा बागेश्वर से मिली प्रेरणा

मुजफ्फरपुर की रुखसाना का कहना है कि जयपुर में पढ़ाई के दौरान दोनों ने शादी का फैसला किया। किंतु परिजन राजी नहीं हुए, ऐसे में उसने सनातन धर्म अपनाने का फैसला किया। रुखसाना के मुताबिक उसे बाबा बागेश्वर से इस धर्म को स्वीकार करने की प्रेरणा मिली। उनका कार्यक्रम सुनकर प्रेरणा प्राप्त हुई। उसने खुद उनको शादी का प्रपोजल दिया था। जिसके बाद दोनों विवाह बंधन में बंध गए।

नदी में लगाई डुबकी, मंदिर में हुआ विवाह

रुखसाना का सनातन धर्म अपनाने के लिए पहले शुद्धिकरण किया गया। दोनों ने पहले गंडक नदी में डुबकी लगाई। इसके बाद विधि विधान से पूजा की गई। रुखसाना को नया नाम रुक्मिणी दिया गया। जिसके बाद रोशन के साथ मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से दोनों ने एक-दूसरे का दामन थाम लिया। रोशन का कहना है कि इस शादी से दोनों खुश हैं। रुखसाना ने अपनी मर्जी से सनातन धर्म अनाया और उससे शादी की।

Next Story