मध्यप्रदेश

MP MSP Registration: 2 हजार रुपए से ज्यादा में बेचना है गेहूं तो 5 फरवरी से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन, ऐसे करे अप्लाई

MP MSP Registration: 2 हजार रुपए से ज्यादा में बेचना है गेहूं तो 5 फरवरी से शुरू हो रहा रजिस्ट्रेशन, ऐसे करे अप्लाई
x
MP MSP Registration: अगर किसान भाई अपना गेहूं 2000 रुपए कुंटल बेचना चाहते हैं तो उन्हें 5 फरवरी को एक विशेष कार्य करवाना होगा।

MP MSP Registration: अगर किसान भाई अपना गेहूं 2000 रुपए कुंटल बेचना चाहते हैं तो उन्हें 5 फरवरी को एक विशेष कार्य करवाना होगा। जिसके लिए 1 महीने का समय मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसान भाइयों को दिया गया है। इस 1 महीने में किसान भाई अपने नजदीकी खरीदी केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा लें। हम बात कर रहे हैं एमएसपी पर गेहूं उपार्जन के लिए 5 फरवरी से पंजीयन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 2014 रुपए तय किया गया है। बिना रजिस्ट्रेशन किसान अपनी गेहूं की उपज समर्थन मूल्य पर नहीं बेच पाएंगे। इसलिए आवश्यक है कि निश्चित समय में किसान रजिस्ट्रेशन करवा ले।

5 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू

मध्य प्रदेश सरकार किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए पंजीयन 5 फरवरी से किया जाना निश्चित किया गया है। यह सभी उपार्जन केंद्रों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उपार्जन केंद्रों में तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर किसानों से जरूरी कागजात लेकर रजिस्ट्रेशन करेंगे।

जरूरी दस्तावेज

गेहूं बेचने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन करवाते समय कुछ आवश्यक दस्तावेज ले जाने होगे। इन दस्तावेजों के आधार पर किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसके लिए बताया गया है कि किसान पंजीयन करवाने जाते समय अपने साथ जमीन के रिकॉर्ड जिसमें ऋण पुस्तिका की फोटो कॉपी, खसरा तथा आधार कार्ड अवश्य लेकर जाएं। दोनों डिटेल मिलान के बाद ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। साथ ही बैंक पासबुक की फोटो कॉपी जिसमें आईएफएससी नंबर हो तथा मोबाइल नंबर देना होगा।

घर बैठे करें पंजीयन

जानकारी के अनुसार इस बार अगर किसान चाहे तो वह घर बैठे भी मोबाइल के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वहीं सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए तहसील एवं जनपद स्तर पर भी पंजीयन केंद्र शुरू करवाने जा रही है। किसान अपना पंजीयन उपार्जन पोर्टल तथा एमपी ऑनलाइन किओस्क के माध्यम से भी करवा सकते हैं। साथ ही खरीदी केंद्रों में भी रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा।

इस बार नहीं आएगा एसएमएस

इस बार खरीदी के लिए किसानों को एसएमएस की सुविधा नहीं दी जाएगी। ऐसा इसलिए किया जाता है कि ज्यादा किसान रजिस्ट्रेशन तो करवा लेते हैं लेकिन कतिपय कारणों से एसएमएस के बाद भी गेहूं की उपज लेकर उपार्जन केंद्र नहीं पहुंचते हैं।

इस बार एसएमएस की सुविधा बंद करते हुए किसानों को अधिकार दिया है कि उनकी उपज तैयार होने के बाद वह एमपी ऑनलाइन या कॉमन रजिस्ट्रेशन सेंटर से स्लॉट बुकिंग कर सीधे खरीदी केंद्र में बेचने के लिए पहुंच सकते हैं।

किसानों से रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील

प्रदेश सरकार ने ज्यादा से ज्यादा किसानों से अपनी उपज बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने की अपील की है। प्रदेश सरकार ने जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि किसानों की सुविधा को देखते हुए ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन सेंटर संचालित करवाई जाएं। साथ ही जानकारी दी गई है कि 5 फरवरी 2022 से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होकर 5 मार्च 2022 तक गेहूं के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

Next Story