मध्यप्रदेश

MP Monsoon Update: रीवा, भोपाल, इंदौर समेत 28 जिलों में भारी बारिश की संभावना, खुल सकते हैं तवा डैम के गेट

MP Monsoon Update: रीवा, भोपाल, इंदौर समेत 28 जिलों में भारी बारिश की संभावना, खुल सकते हैं तवा डैम के गेट
x
Madhya Pradesh Weather news:

MP Monsoon Update, Madhya Pradesh Mausam ki Jankari मानसून मे लगा ब्रेक एक बार फिर हट गया है। प्रदेश के कई जिलों में हल्की और मध्यम स्तर बारिश का दौर शुरू हो चुका है। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश के लिए बारिश की संभावना पैदा कर रहा है। अगले 24 घंटे में भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के 28 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया या अलर्ट एक बार फिर अच्छी बारिश के संकेत दे रहा है।

हो सकती है तेज बारिश Madhya Pradesh ke mausam ka hal

मौसम विभाग के बताए अनुसार शनिवार को प्रदेश के 28 जिलों में तेज बारिश हो सकती है। बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में बना कम दबाव का क्षेत्र प्रदेश के लिए बारिश लेकर आ रही हैं। पूर्वी हवाओं का रुख मध्यप्रदेश की ओर है। धीरे-धीरे या सिस्टम छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा। इस सिस्टम के एक्टिव होने से मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से जबलपुर शहडोल रीवा और सागर संभाग के कुछ जिलों में पिछले दिनों से बारिश हो रही है।

वही संभावना जताई गई है कि यह सिस्टम प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भोपाल उज्जैन और ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में एक्टिव हो रहा है जिससे अच्छी बारिश हो सकती है। यह जानकारी सीनियर मौसम वैज्ञानिक द्वारा दी गई है।

बढ़ गया बांध का जलस्तर

जानकारी मिल रही है कि रुक-रुक कर हो रही बारिश की वजह से नर्मदापुरम जिले की नर्मदा नदी पर बने तवा बांध का जलस्तर तेजी के साथ बढ़ रहा है। बताया गया है कि केचमेंट एरिया में अच्छी बारिश होने से बांध में पर्याप्त पानी की आवक बनी हुई है। बांध के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए 5 गेट को 5 फीट तक खोला जा सकता है। शनिवार सुबह 9 बजे बांध का जलस्तर 1163 फीट पर पहुंच गया था। ऐसे में बांध के गेट खोलने का निर्णय बहुत जल्दी लिया जा सकता है।

कैसा रहेगा अगले 24 घंटे में मौसम

मौसम विभाग द्वारा जारी किये गये पूर्वानुमान के अनुसार ग्वालियर तथा चंबल संभाग के जिलों में तेज बारिष हो सकती है। वहीं बताया गया है कि भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है।

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, शाजापुर, आगर-मालवा, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की बारिश हो सकती है। लेकिन कहा गया है कि सबसे कम बारिष होने के सम्भावना प्रदेष के मंदसौर, नीमच, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी जिलों में है।

Next Story