vindhyacoronabulletin/mansoon .jpg

MP : प्रदेश में एक्टिव हो रहा मानसून, आने वाले दिनों शुरू होगी तेज बारिश

RewaRiyasat.Com
News Desk
11 Jul 2021

भोपाल। मध्यप्रदेश में मानसून का इंतजार खत्म हो गया है। शनिवार को एक्टिव मानसून भोपाल पहुंचा और दोपहर साढ़े 3 बजे से झमाझम बारिश शुरू हो गई। इससे गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली। मौसम केंद्र भोपाल की मानें तो प्रदेश के कई जिलों में 17 जुलाई तक तेज बारिश होने के आसार है।

इस बार मानसून ने जून के दूसरे सप्ताह में ही मध्य प्रदेश में आमद दे दी थी। शुरुआती कुछ दिन तक पूरे प्रदेश में मानसून छा गया लेकिन इसके बाद बारिश नहीं हुई। अब बंगाल की खाड़ी से सिस्टम बनने से भोपाल, इंदौर सहित पूरे प्रदेश में तेज बारिश होने के आसार है।

बताया गया है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। वहीं नार्थ वेस्ट राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक ट्रफ लाइन जा रही है। इससे मध्य प्रदेश में 17 जुलाई तक अच्छी बरसात होगी।

मौसम विभाग के अनुसार 11 जुलाई को रीवा, इंदौर, जबलपुर, शहडोल, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, सागर, ग्वालियर सहित सभी संभागों के जिलों में कहीं कम तो कहीं तेज बारिश का क्रम चलता रहा। इसी कहीं-कहीं बिजली चमकने और गिरने के आसार भी हैं।

मौसम विभाग द्वारा एलर्ट भी जारी किया गया है। आने वाले दिनों में तेज बारिश शुरू हो जाएगी। वहीं किसान खरीफ की बुवाई में जुटा हुआ है। धान का रोप लगाने की तैयारी जारी है। कहीं-कहीं रोपा लगाना शुरू हो चुका है। बारिश शुरू होने से किसानों के चेहरों में खुशी की मुस्कान देखी जा रही है।

Comments

Be the first to comment

Add Comment
Full Name
Email
Textarea
SIGN UP FOR A NEWSLETTER