मध्यप्रदेश

MP Monsoon 2023 Date: मध्यप्रदेश में आने वाला है मानसून, उल्टी गिनती शुरू, जाने कब से होगी झमाझम बारिश

MP Monsoon 2023 Date
x

MP Monsoon 2023 Date

Monsoon in Madhya Pradesh, Monsoon In MP: धीरे धीरे कर हम वर्ष 2023 के बरसात के मौसम (Monsoon 2023) की ओर बढ़ रहे हैं।

Monsoon in Madhya Pradesh, MP Monsoon 2023 Date, मानसून कब आएगा: मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने मानसून को लेकर राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग का कहना है कि बहुत जल्दी लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मानसून का इंतजार कर रहे किसानों के लिए भी बड़ा अपडेट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि 18 से 20 जून के बाद बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। 25 जून तक झमाझम बारिश (Madhya Pradesh Monsoon Date) हो सकती है। इन दिनों काफी तेज गर्मी पड़ रही है। बहुत जल्दी लोगों को इससे राहत मिलेगी।

इस बार कम पड़ी है गर्मी MP Me Monsoon 2023 Kab se Shuru Hoga, Madhya Pradesh Me Monsoon 2023 Kab se Shuru Hoga

मध्य प्रदेश मौसम विभाग के विशेषज्ञ डॉ वेद प्रकाश सिंह ने बताया है कि इस वर्ष लगातार मौसम परिवर्तित रहा है। गर्मी दिनों में हुई बारिश से तापमान में वृद्धि नहीं हुई थी। लेकिन पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान बढ़ रहा है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया। वही प्रदेश के मुरैना जिले का तापमान 44 डिग्री तक दर्ज किया गया। बढ़ रहे तापमान की वजह से हवाओं का रुख बदला है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि बहुत जल्दी मध्य प्रदेश में बारिश का दौर शुरू होगा।

कब से हो सकती है बारिश Monsoon Start Date In MP, Monsoon Start Date In Madhya Pradesh

मौसम विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि मध्य प्रदेश में 18 से 20 जून के बीच तेज बारिश हो सकती है। वही दो-चार दिनों के बाद यानी 25 जून के बाद लगातार और पर्याप्त बारिश होगी। जिसके बाद लोगों को तेज गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। इस बार औसत बारिश होने की संभावना है।

इस वर्ष नहीं चढ़ा पारा MP me monsoon shuru hone ki date kya hai, Madhya Pradesh me monsoon shuru hone ki date kya hai

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दूसरे प्रदेशों की तुलना में इस बार मध्यप्रदेश में थोड़ा कम गर्मी पड़ी है। बीच-बीच में हो रही बारिश तापमान में वृद्धि नहीं हो सकी। ज्ञात हो कि अप्रैल और मई के महीने में छुट-पुट बारिश होती रही। जिसकी वजह से तापमान में ब्रेक लगा रहा। थोड़ा तापमान बढ़ने के बाद बारिश की वजह से नीचे आ जाता था। लेकिन इन दिनों गर्मी का सितम जारी है। खजुराहो में कुछ दिनों पूर्व 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। मध्यप्रदेश में इस बार देश के अन्य प्रदेशों की अपेक्षा कम गर्मी पड़ी है। ऐसे में माना जा रहा है कि प्रदेश में औसत बारिश होगी।

Next Story