मध्यप्रदेश

MP के मंत्रियों ने मांगी फॉर्च्यूनर, अधिकारियों ने इनोवा क्रिस्टा खरीद दी, दिग्विजय ने भी नया वाहन मांगा

MP के मंत्रियों ने मांगी फॉर्च्यूनर, अधिकारियों ने इनोवा क्रिस्टा खरीद दी, दिग्विजय ने भी नया वाहन मांगा
x
मध्यप्रदेश के मंत्रियों की डिमांड टोयोटा फॉर्च्यूनर वाहन की है. लेकिन अधिकारियों ने इनोवा क्रिस्टा खरीद दी है. इस साल कुल 20 वाहन खरीदे जाने हैं. 9 वाहनों का आवंटन अप्रैल में होगा, इनके अलावा 11 और वाहन खरीदे जाएंगे.

भोपाल। मध्य प्रदेश के मंत्रियों की मांग पर सरकार ने नये वाहन तो खरीद लिये, लेकिन ये नये वाहन भी मंत्रियों को रास नहीं आ रहे हैं। ऐसा इसलिए हैं कि प्रदेश के विशिष्ट एवं अति-विशिष्ट मंत्रियों ने टोयोटा कंपनी की फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) वाहन की मांग की थी, इनमें सिंधिया खेमे के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की फॉर्च्यूनर को लेकर स्पेशल डिमांड थी, लेकिन इनके लिए भी इनोवा क्रिस्टा (Toyota Innova Crysta) खरीदी गई है।

आपको बता दें 6 माह पहले 10 नये वाहन आवंटित किये जा चुके है, अब 9 नये वाहन क्रय कर स्टेट गैरेज में रिवर्ज रखे गये हैं। हालांकि अभी ये तय नहीं हुआ कि ये वाहन किन मंत्रियों को आवंटित किये जायेंगे। इस साल 20 नये वाहन खरीदे जाने थे, इसमें से 9 वाहन खरीदे जा चुके हैं अब 11 नये वाहन और खरीदे जायेंगे।

दिग्विजय सिंह ने नए वाहन की मांग की

बताते चलें कि मध्य प्रदेश में 30 मंत्री है। इनमें 23 केबिनेट मंत्री और सात राज्य मंत्री है। इनमें दो दर्जन मंत्रियों के वाहन डेढ़ लाख किलोमीटर से अधिक चल चुके हैं। इधर, अपने निजी वाहन से चलने वाले पूर्व मुख्यमंत्री दिग्वियज सिंह ने भी नये सरकारी वाहन की मांग की है। वे वर्ष 2015 में आवंटित वाहन का उपयोग कर रहे हैं। नियमतः डेढ़ लाख किलो मीटर तक चलने वाले वाहन को बदल दिया जाता है। दिग्विजय सिंह की गाड़ी दो लाख किलोमीटर से अधिक चल चुकी है। ऐसे में उन्होंने नया वाहन की मांगी है।

गृह विभाग का आदेश, सस्ते वाहन खरीदे जाए

मध्यप्रदेश के गृह विभाग ने बकायदा एक आदेश जारी किया हुआ है। जनवरी 2022 को जारी आदेश में स्पष्ट कहा गया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में जिन मंत्रियों के लिए वाहन 1.50 लाख किलोमीटर से अधिक चल चुके हैं, उन्हें 9 नये वाहन दिये जाने हैं। नये वाहन से प्रतिस्थापित करने के लिए इनोवा क्रिस्टा अथवा पात्रता के लिए उपयुक्त वाहन जो भी कीमत में कम हो, क्रय किये जाने की स्वीकृति दी गई है।

किराये की टैक्सी में घूम रहे मंत्री मोहन यादव और सुरेश धाकड़

मंत्री मोहन यादव व सुरेश धाकड़ किराये की टैक्सी से घूम रहे हैं। इन दोनों ही मंत्रियों के वाहन खराब होने की वजह से पिछले तीन माह से स्टेट गैरेज में खड़े हैं। गाड़ी की मरम्मत न होने से ये दोनों ही मंत्री किराये की टैक्सी में भ्रमण कर रहे हैं।

प्रतिस्थापन नियम का नहीं कर रहे पालन

प्रतिस्थापन नियम का पालन नहीं किया जा रहा है। प्रतिस्थापन यानि पहले पुराने वाहन का विक्रय कर उस राशि को नये बजट की राशि में जोड़कर नये वाहन का क्रय किया जाता है, लेकिन वर्षो से कबाड़ हो रहे वाहनों की नीलामी ही नहीं की गई है, लेकिन नये वाहनों की क्रय सतत किया जा रहा है। ऐसे में अब स्टेट गैरेज में वाहन रखने की जगह कम पड़ने लगी है।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story