मध्यप्रदेश

MP Metro Project: Jabalpur, Gwalior और Ujjain में भी मेट्रो लाने की तैयारी हुई शुरू

Sandeep Tiwari
6 Oct 2021 6:12 PM GMT
MP Metro Project: Jabalpur, Gwalior और Ujjain में भी मेट्रो लाने की तैयारी हुई शुरू
x
MP Metro Project: Jabalpur, Gwalior और Ujjain में भी मेट्रो लाने की तैयारी शुरू हो गई है।

Madhya Pradesh Metro Project: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सरकार शहरों को विकसित करने कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। प्रदेश सरकार भोपाल (Bhopal) और इंदौर (Indore) को मेट्रो नेटवर्क (Metro Network) सेवा से जोड़ने के बाद अब प्रदेश के तीन और शहर जबलपुर (Jabalpur), ग्वालियर (Gwalior) और उज्जैन (Ujjain) में भी मेट्रो सेवा (Metro Service) शुरू करने के लिए प्रयासरत है। जिस पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) से सीएम शिवराज (CM Shivraj) की मुलाकात भी हो चुकी है।

गडकरी ने दी हरी झंडी

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो देश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) इसी सिलसिले में केंद्रीय सड़क व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) से मुलाकात कर चुके हैं। जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन मे भी मैट्रो सेवा (Metro Service) शुरू करने के सम्बंध में नितिन गडकरी ने शिवराज सिंह को चर्चा के दौरान अपनी सहमति दी है। जिसके पश्चात सीएम ने अफसरों की एक टीम इस कार्य के लिए लगा दिया है। वहां से मिली संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए माना जा रहा है की बहुत जल्दी ही भोपाल और इंदौर मे मेट्रो नेटवर्क शुरू होने के पश्चात प्रदेश के तीन और शहरों में तो सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए एक प्लान प्रदेश सरकार तैयार किया गया है जिसमें 3 स्टेज पर कार्य करने के लिए कार्ययोजना बनाई गई है।

प्रथम स्टेज पर भोपाल से इंदौर तक ब्रॉड गेज मेट्रो (broad gauge metro network)। दूसरे स्टेज में मेट्रो सैटेलाइट टाउनशिप तक मेट्रो तथा तीसरे स्टेज में शहर के भीतर चलने वाली लाइट मेट्रो है। वर्तमान समय में भोपाल और इंदौर में लाइट मेट्रो पर कार्य हो रहा है।

भोपाल इंदौर के बीच लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट (Bhopal Indore Metro Project)

मिली जानकारी के अनुसार भोपाल (Bhopal) और इंदौर (Indore) के बीच आंतरिक तौर पर लाइट मेट्रो (Light Metro) पर काम चल रहा है। वही भोपाल और इंदौर के बीच मेट्रो सेवा शुरू की जा रही है। इस प्रोजेक्ट पर 1 लाख 50 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा पैसा खर्च हो सकता है। प्रदेश का यह एक बड़ा प्रोजेक्ट होगा।

बताया तो यहां तक जाता है कि इस प्रोजेक्ट की शुरुआत वर्ष 2007 पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के समय भोपाल और इंदौर के मेट्रो प्रोजेक्ट का प्रस्ताव लाया गया था। वहीं अब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ब्रॉड गेज मेट्रो नेटवर्क (Broad Gauge Metro Network) का कॉन्सेप्ट तैयार किया गया है।

शुरू हुआ सर्वे का कार्य

भोपाल,इंदौर के बाद जबलपुर-ग्वालियर मेट्रो (Jabalpur Gwalior Metro) की संभावना को लेकर सर्वे का कार्य शुरू हो गया है। बहुत जल्द उज्जैन में मेट्रो के लिए डीपीआर सहित अन्य प्रोजेक्ट के लिए जल्दी ही टेंडर जारी किए जाएंगे। इंदौर और उज्जैन के बीच ब्रॉड गेज मेट्रो का रूट रहेगा। इससे भोपाल इंदौर और उज्जैन काफी नजदीक होने से मेट्रो सेवा का लाभ व्यापारिक दृष्टिकोण से अत्यंत लाभप्रद होगा।

Next Story
Share it