मध्यप्रदेश

MP Me Patwari Kaise Bane: मध्यप्रदेश में पटवारी कैसे बने? कार्य, Salary, योग्यता 2023

MP Me Patwari Kaise Bane
x

MP Me Patwari Kaise Bane

Madhya Pradesh Me Patwari Kaise Bane: मध्यप्रदेश में पटवारी बनना आसान नहीं है. MP में पटवारी को राजस्व विभाग का लेखपाल कहा जाता है.

Madhya Pradesh Me Patwari Kaise Bane || MP Me Patwari Kaise Bane: मध्यप्रदेश में पटवारी बनना आसान नहीं है. MP में पटवारी को राजस्व विभाग का लेखपाल कहा जाता है. जैसा की आप लोग जानते है की पटवारी गांव लेवल का ऑफिसर होता है. मध्यप्रदेश में पटवारी को लेखपाल भी कहा जाता है. पटवारी सरकार के प्रशासनिक पद पर होता है जो जमीन से जुड़े हुए सारे विवादों को निपटाने का काम करता है .

पटवारी के अंतर्गत 4-5 गांव आते हैं.पटवारी राजस्व विभाग (Revenue Department ) का गवर्नमेंट ऑफिसर होता है. भूमि का रिकॉर्ड रखना पटवारी का प्रमुख कार्य होता है.

MP me Patwari Kaise Bane

-सबसे पहले ग्रेजुएट होना जरूरी है आप किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएट हो सकते हैं.आपके पास 1 साल का कंप्यूटर का सर्टिफिकेट होना चाहिए और कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज होना चाहिए.

-इसके बाद आप सरकार के द्वारा वैकेंसी निकलने तक का इंतजार करना पड़ेगा उसके बाद आप पटवारी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. पटवारी के लिए आपको परीक्षा देनी होगी.

-पटवारी बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद बेसिक कंप्यूटर के ज्ञान के लिए कंप्यूटर कोर्स भी करना होगा। पटवारी के लिए कंप्यूटर डिप्लोमा जरूरी होता है। इसके अलावा यदि आपने BCA, BSc Computer Science, BE किया है तो आपको कंप्यूटर डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं होगी। यह योग्यताएं हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है। साथ ही मध्यप्रदेश राज्य में उम्मीदवारों के पास सीपीसीटी स्कोरकार्ड और हिंदी टाइपिंग होनी चाहिए।

एमपी पटवारी पात्रता (MP Patwari Eligibility)

जब हम बात करते हैं मध्य प्रदेश पटवारी रिजर्वेशन क्राइटेरिया के बारे में तो इसमें एज क्राइटेरिया एजुकेशनल क्वालीफिकेशन नेशनलिटी जैसी कई चीजें मायने रखती है। इन सभी क्राइटेरिया के बारे में आप नीचे विस्तार से पढ़ सकते हैं।

एमपी पटवारी आयु सीमा

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच रहनी चाहिए तभी वह इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र माने जाते हैं। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा तय किए गए आरक्षण को ध्यान में रखते हुए अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाती है।

Next Story