मध्यप्रदेश

MP Latest Update: एमपी के रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस को लेकर बड़ा ऐलान, अब आम नागरिको को लेकर जारी हुआ अपडेट

MP Latest Update: एमपी के रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस को लेकर बड़ा ऐलान, अब आम नागरिको को लेकर जारी हुआ अपडेट
x
MP Rest House and Circuit House: अभी तक केवल व्हीव्हीआईपी लोगों को रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस में कमरा मिलता था.

MP News Update, MP Rest House and Circuit House: अभी तक केवल व्हीव्हीआईपी लोगों को रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस में कमरा मिलता था। लेकिन अब इस सुविधा का लाभ आम लोग भी ले सकेंगे। आमजन सरकार द्वारा निर्धारित किये गये शुल्क को जमा कर इसका लाभ ले पाएंगे। इस नई व्यवस्था को मूर्तिरूप देने के लिए प्रदेश के सभी रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस में तैयारी शुरू की जा रही है। सरकार लाखां रूपये खर्च कर व्यवस्था बनाने में जुटी हुई है। माना जा रहा है कि सरकार के इस निर्णय से जहां लोगां की सुविधाएं बढ़ेगी वहीं लोगो को रोजगार तथा सरकार के आय में वृद्धि होगी।

क्या है सरकार की योजना

रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस अब आम लोगो को दिये जाने के लिए तैयारी की जा रही है। इसकी शुरूआम प्रदेश के खास जिलों के रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस से की जायेगी। इसके बाद अगर परिणाम सकारात्मक आ रहे हैं तो अवश्य ही अन्य जिलों में इसे लागू किया जायेगा।

जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 के जनवरी या फरवरी के महीने में प्रदेश के 45 रेस्ट हाउस और 50 सर्किट हाउस को चिन्हित कर योजना में शामिल किया गया हैं। जिसमें जिला स्तर पर 42 और तहसील स्तरपर 8 सर्किट हाउस शामिल होंगें। इसी तरह रेस्ट हाउस के लिए 42 जिला स्तर पर तथा 3 टूरिस्ट स्थल के रेस्ट हाउस शामिल होगे। यहा बेहतर व्यवस्था बनाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

जिन रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस में आमलोगो के लिए भी उपलब्ध करवाए जाने की योजना है उसमे साज-सज्जा पर सरकार काफी पैसे खर्च कर रही है। योेजना के अनुसार हर रेस्ट हाउस में एलसीडी टीवी के साथ ही एसी, बेहतर फर्नीचर, फ्रिज, आरामदयक गद्दे, तकिया, सोलर गीजर आदि सुविधाजनक चीजो को शामिल किया जायेगा।

सरकार का प्रयास है कि लोगो के लिए यह बेहतर तरीके से पेश किया जाय। जिससे लोगा का रूझान इस ओर बढ़े। माना जारहा है कि जैसे-जैसे इसका विकाश होगा वैसे ही सरकार इसे और आगे बढा सकती है। रेस्ट हाउस और सर्किट हाउस में आम लोगां के लिए खोले जाने के बाद स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

Next Story