मध्यप्रदेश

MP Latest News: जबलपुर और इंदौर क्षेत्र के 1036 आंगनबाड़ी केंद्र होंगे रोशन

MP Latest News: जबलपुर और इंदौर क्षेत्र के 1036 आंगनबाड़ी केंद्र होंगे रोशन
x

Anganwadi Center in MP: महिला एवं बाल विकास विभाग ने बच्चों के भविष्य को लेकर एक नई पहल शुरू की है। लगातार देखा जा रहा था कि गांव में तथा शहरों में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र बच्चे मात्र आने, जाने और भोजन करने तक ही सीमित रह गए थे। जबकि सरकार का उद्देश्य छोटे बच्चों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने के साथ ही उनके सर्वांगीण विकास करना भी है। लेकिन कई बार अभाव की वजह से यह संभव नहीं हो पा रहा था। अब महिला बाल विकास ने एक नई शुरुआत करते हुए पूर्व और पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को करोड़ों रुपए देकर आंगनबाड़ी केंद्रों में विद्युत व्यवस्था करने के लिए कहा है।

कहां कितना खर्च कर रही सरकार

महिला एवं बाल विकास विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने 652 आंगनबाड़ी केंद्रों में बिजली पहुंचाने के लिए लगभग 5 करोड़ 41 लाख रुपए दिए हैं। इसी तरह पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को 384 आंगनवाड़ी केंद्रों में बिजली पहुंचाने के लिए 3 करोड़ 33 लाख रुपए दिए गए हैं। विभाग द्वारा बताया गया है कि यह राशि जारी कर दी गई है।

आंगनबाड़ी केंद्रों में बढ़ेंगी व्यवस्थाएं

बहुत जल्दी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र बिजली की रोशनी से रोशन होंगे। जहां पर आने वाली छोटे-छोटे बच्चों के लिए प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। आने वाले समय में आंगनबाड़ी केंद्रों में और सुविधाओं का विकास किया जाएगा। बच्चों के मनोरंजन के लिए बिजली आ जाने के बाद अन्य उपकरण भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिससे ज्यादा समय तक बच्चे आंगनवाड़ी केंद्रों में रह सकेगे।

बताया गया है कि केंद्रों में बिजली आ जाने के बाद एक ओर जहां प्रकाश की समुचित व्यवस्था होगी वही गर्मी के दिनों में बच्चों के लिए पंखे और कूलर की भी व्यवस्था करवाई जाएगी। सरकार का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे आंगनवाड़ी केंद्रों में आए और लाभ लें।

इन केंद्रों को मिलेगी बिजली

पश्चिम विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत झाबुआ जिले में सबसे अधिक 72, उज्जैन में 68, इंदौर में 55, रतलाम में 43 और धार में 30 आंगनबाड़ी केंद्रों का विद्युतीकरण किया जाएगा।

इसी तरह पूर्व विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत सीधी में सबसे अधिक 92, सिंगरौली में 86, डिंडोरी में 63, रीवा में 55, टीकमगढ़ में 54 और कटनी में 41 आंगनबाड़ी केंद्रों का विद्युतीकरण किया जाएगा।

Next Story